आबू रोड: मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का भूमिपूजन, 50 एकड़ में दो साल में बनकर होगा तैयार

0
68

मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का भूमिपूजन, 50 एकड़ में दो साल में बनकर होगा तैयार
– 250 बैड का बनेगा हॉस्पिटल, न्यूरोलॉजी से लेकर यूरोलॉजी के इलाज की सुविधा मिलेगी
– ग्लोबल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर ट्रस्ट के तहत होगा संचालि
– मुख्य ट्रस्टी बीके निर्वैर भाई और बीके बृजमोहन भाई ने किया भूमिपूजन

आबू रोड,राजस्थान। शिवमणि होम के पास बनने वाले मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का भूमिपूजन जन्माष्टमी पर किया गया। पचास एकड़ के विशाल परिसर में यह हॉस्पिटल दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इसकी क्षमता 250 बैड की रहेगी। गौरतलब है कि ब्रह्माकुमारीज़ मुख्यालय शांतिवन में आयोजित कार्यक्रम में 10 मई 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हॉस्पिटल की वर्चुअल नींव रखी थी। उन्होंने इसे सिरोही जिले में गंभीर रोगों के इलाज के लिए महत्वपूर्ण बताया था।
भूमिपूजन के दौरान ब्रह्माकुमारीज़ के महासचिव ए‌ंव ग्लोबल हॉस्पिटल के ट्रस्टी बीके राजयोगी निर्वैर भाई ने कहा कि हॉस्पिटल को दो साल के अंदर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसकी अनुमानित लागत करीब दो सौ करोड़ रुपए आएगी। इसके बनने से आबू रोड में लोगों को सहज-सुलभ इलाज की सुविधा मिल सकेगी। अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन भाई ने कहा कि हॉस्पिटल सर्वसुविधायुक्त होगा, इससे लोगों को अहमदाबाद नहीं जाना पड़ेगा और गंभीर रोगों के जांच की सुविधा यहीं मिल सकेगी।
माउंट आबू स्थित ग्लोबल हॉस्पिटल एंड रिसर्च हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. प्रताप मिड्ढा ने बताया कि सामाजिक जिम्मेदारी निभाते हुए ब्रह्माकुमारीज़ की ओर से 50 एकड़ में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माण किया जाएगा। इससे स्थानीय जरूरतमंद लोगों को सहज ही इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। अभी तक यह व्यवस्था केवल बड़े शहरों में ही है।

तन के साथ होगा मन का इलाज-
डॉ. मिड्ढा ने बताया कि सबसे अहम बात हॉस्पिटल में तन के साथ मन का इलाज भी किया जाएगा। इसमें विशेष रूप से मेडिटेशन रूम बनाए जाएंगे ताकि दवा और दुआ दोनों के समन्वय से लोग जल्दी स्वस्थ हो सकें। हॉस्पिटल में आधुनिक उपकरणों के साथ विशेषज्ञ डॉक्टर अपनी सेवाएं देंगे। हॉस्पिटल निर्माण के साथ नर्सिंग कॉलेज का भी विस्तार किया जा रहा है। इससे पहले से ज्यादा सुविधाएं मरीजों को मिल सकेंगी। बीके हंसा दीदी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

ये सुविधाएं मिलेंगी-
हॉस्पिटल में मुख्य रूप से न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, नेफ्रोलॉजी और यूरोलॉजी की विशेष यूनिट शुरू की जाएगी। इसमें जाने-माने विषय विशेषज्ञ डॉक्टर अपनी सेवाएं देंगे। इसके अलावा प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी, पैलिएटिव केयर और जेरिएट्रिक केयर (वरिष्ठ नागरिक गृह) की भी सुविधा रहेगी। साथ ही तीसरे साल में हॉस्पिटल में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और एंडोक्रिनोलॉजिस्ट के इलाज की सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें