कल्पतरुह महोत्सव का शुभारंभ एक साथ एक स्थान पर मिलकर लगाए 300 पौधे

0
215

छतरपुर,मध्य प्रदेश। जीवन के अंत समय तक स्वयं को परेशानियों से बचाएं, आओ पेड़ लगाएं कल्पतरुह महोत्सव का शुभारंभ एक साथ एक स्थान पर मिलकर लगाए 300 पौधे
“हर व्यक्ति को अपने संपूर्ण जीवन में लगभग 10 वृक्षों की आवश्यकता होती है वह उन पेड़ों से ऑक्सीजन,फल, सब्जियां, औषधियां जरूरत की अन्य चीजें भी प्राप्त करता है वह हमें सब कुछ देती है। हम प्रकृति का पूरा लाभ उठाते हैं लेकिन हम उसको क्या देते हैं? हमें अंत समय तक जल, वायु,भोजन की आवश्यकता होती है हमें अपने जीवन के अंत समय में भी किसी चीज के लिए मोहताज ना होना पड़े इसके लिए आज के दिन हम सभी अपनी धरती मां को हरा-भरा करने का संकल्प करें और आओ हम सभी मिलकर वृक्षारोपण करें।”
 उक्त उद्गार प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय छतरपुर किशोर सागर द्वारा कल्पतरूह प्रोजेक्ट के अंतर्गत तीन दिवसीय कल्पतरुह महोत्सव का शुभारंभ करते हुए छतरपुर सेवाकेंद्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी शैलजा बहन जी द्वारा व्यक्त किए गए। 
  इस महोत्सव की तैयारी ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा पिछले 3 दिनों से की जा रही थी जिसमें बीके रमा बहन द्वारा पौधों को एकत्रित किया गया और बीके माधुरी बहन और अन्य बहनों के सहयोग से पौधरोपण के लिए गोबर की खाद मिलाकर मिट्टी और 300 गमले तैयार किए गए।
 कार्यक्रम का शुभारंभ परमात्मा शिव के महावाक्यों से हुआ तत्पश्चात एक साथ एक विश्वास के साथ प्रकृति को शुद्ध वाइब्रेशन प्रदान करने के लिए मैडिटेशन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण 300 भाई बहनों ने एक साथ एक स्थान पर पौधे रोपित किए और उन्हें संरक्षित करने का संकल्प लिया। इस महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस विभाग से उप पुलिस अधीक्षक शशांक जैन , रक्षित निरीक्षक कैलाश कुमार पटेल, डेंटिस्ट डॉक्टर अशोक नौगरिया, इनकम टैक्स एडवोकेट संजय मिश्रा, सॉफ्टवेयर इंजीनियर गिरजेश मिश्रा , सहित अन्य सभी भाई बहनें उपस्थित रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें