विश्व बंधुत्व के रूप में मनाया गया ब्रह्मा कुमारीज की पूर्व मुख्य प्रशाशिका राजयोगिनी डॉ दादी प्रकाशमणि जी का 15 वां पुण्य स्मृति दिवस

0
220

 

नरसिंहपुर,मध्य प्रदेश। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय दिव्य संस्कार भवन हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी नरसिंहपुर के तत्वावधान में ब्रह्मा कुमारीज संस्थान की पूर्व मुख्य प्रसाशिका राजयोगिनी दादी प्रकाशमणि जी का 15 वां पुण्य स्मृति दिवस विश्व बंधुत्व के रूप में मनाया गया ।
इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी प्रीति बहन जी ने दादी जी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दादी जी के अंदर विशेष पवित्रता की धारणा के कारण परमात्मा शिव बाबा ने दादी जी को कुमारका नाम दिया एवं मणि जैसे प्रकाशित होने के कारण प्रकाशमणि नाम दिया । सन 1969 से 2007 तक 38 वर्ष तक दादी जी ने मुख्य प्रसाशिका के रूप में सेवाओं को आगे बढ़ाया।दुनिया के 140 से भी अधिक देशों में लगभग 10,000 सेवा केंद्रों के माध्यम से दादी जी ने विश्व बंधुत्व का संदेश दिया । विश्व के सभी धर्म के सभी वर्ग के महात्मा धर्मात्मा एवं वैज्ञानिक राजनैतिक या किसी भी कला के क्षेत्र में जुड़े हुए समाज के मुख्य लोगों से लेकर निम्न वर्ग तक भी दादी जी ने विश्व शांति व विश्व बंधुत्व का संदेश पहुंचाया समाज की उत्कृष्ट सेवाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा शांतिदूत पुरस्कार से नवाजा गया।दीदी ने कहा अपने व्यवहारिक जीवन से मानवता को प्रेम शांति व विश्व बंधुत्व का पाठ पढ़ाने वाली ऐसी आध्यात्मिक जगत की देदीप्यमान मणि दादी प्रकाशमणि जी के चरणों में शत शत नमन सादर श्रद्धांजलि समर्पित करते हैं। पवित्रता की अवतार दयामई ममतामई करुणामई दादी जी के पद चिन्हों पर चलना ही दादी जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है।बीके प्रीति दीदी के साथ बीके नेहा दीदी ,वीके वर्षा दीदी ,बीके रश्मि दीदी एवं बीके अर्पिता दीदी ने भी दादी जी के लिए श्रद्धा सुमन समर्पित किए ।
इस अवसर पर दादी जी को श्रद्धा सुमन समर्पित करने के लिए दिव्य संस्कार भवन के भाई बहनों की भीड़ उमड़ी। कुछेक भाई बहिनों ने दादी जी के अंग संग के अनुभव भी साझा किए। तथा विश्व शांति और विश्व बंधुत्व के लिए पंच दिवसीय अखंड योग तपस्या भट्टी का कार्यक्रम आयोजित किया गया।विशेष विशेष इस अवसर पर राजनगर ब्रह्माकुमारी पाठशाला का अलौकिक जन्म दिवस भी मनाया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें