ग्वालियर: वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे” पर ब्रह्माकुमारीज़ के मेडिकल विंग द्वारा कार्यक्रम आयोजित

0
168

ग्वालियर-लश्कर,मध्य प्रदेश।  प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व  विद्यालय की सहयोगी संस्था राजयोग एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन के मेडिकल विंग द्वारा  “वर्ल्ड  फिजियोथेरेपी डे”  पर   पुराना हाई कोर्ट लेन स्थित “संगम भवन” सेवाकेंद्र पर अवेयरनेस कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉꓸप्रशांत गोनिया (फ़िज़ियोथेरेपिस्ट ग्वालियर), डॉꓸनिर्मला शर्मा कंचन (गाइनिकॉलजिस्ट) और  ब्रह्माकुमार प्रहलाद भाई , बी.के.डॉ. गुरचरण सिंह  उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम की शुरुवात में ब्रह्माकुमार प्रहलाद भाई  ने सभी का स्वागत अभिनन्दन किया तथा सभी को बताया कि वर्तमान समय में आज हम देखें तो बीमारियों का लेवल बहुत ही तेज़ी से बढ़ता जा रहा है जिसका प्रभाव शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है । पुराने समय की अगर हम बात करें तो लोग व्यायाम, योग, प्राणायाम आदि को समय देते थे पर आज ऐसा नहीं है आज भाग दौड़ वाली जिंदगी में हम अपने लिए समय ही नहीं निकाल पा रहे है जिसकी वजह से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ रहा है। यदि हम व्यायाम, मैडिटेशन आदि को अपने जीवन का हिस्सा बना लेंगे तो हमारा जीवन आसान  हो जायेगा।

ततपश्चात डॉ.प्रशांत गोनिया ने फीजियोथेरेपी डे मनाने का महत्व बताते हुए सभी को बताया कि “वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे”  प्रत्येक वर्ष “8 सितम्बर” को मनाया जाता है । इसे दुनिया भर में फिजियोथेरेपी के बारे में जागरूकता फ़ैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि अगर आज की दिनचर्या को देखते हुए बात करूँ तो आज मनुष्य कितना परेशान है अपने स्वास्थ्य को लेकर। किसी एक रोग को लेकर मनुष्य महीनो या सालो तक परेशान रहता है, इतना दवाइयों का सेवन करने के बाद भी तकलीफ है तो अगर हम थोडा अपनी जीवन शैली को बदले व्यायाम, एक्सरसाइज को नियमित रूप से करें तो आप धीरे धीरे जो आज की कॉमन समस्याएँ हैं जैसे की घुटनों में दर्द, कमर दर्द, सर्वाइकल आदि जैसी बीमारियों से आराम प्राप्त कर सकते है । इसी के साथ उन्होंने सभी को कुछ टिप्स भी दिए जिसका सभी ने लाभ लिया ।आगे डॉ. निर्मला शर्मा कंचन ने भी “वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे” पर सभी के समक्ष अपने विचार रखे। कार्यक्रम के अंत में सभी का आभार बी.के. पवन के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में दीपा, माधवी, गीता, बीनू, अनुष्का, आर एस वर्मा गजेंद्र अरोरा, राजेंन्द्र सिंह, दिनेश यादव , जगदीश मकरानी सहित अनेकानेक लोग उपस्थित थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें