लुधियाना: ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस

0
208

लुधियाना, पंजाब। संयुक्त राष्ट्र (UN) अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर को उन लोगों के प्रयासों को पहचानने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने लड़ाई-झगड़ों को समाप्त करने और शांति को बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत की है। अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस भी युद्धविराम का दिन है – व्यक्तिगत या राजनीतिक। 
“ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय, संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के साथ सामान्य सलाहकार स्थिति में एक गैर-सरकारी संगठन है, जो संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) के साथ परामर्शी स्थिति में है और सार्वजनिक सूचना विभाग से संबद्ध है ( DPI)” 
ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय ने 1980 में संयुक्त राष्ट्र लोक सूचना विभाग (DPI) के साथ अपनी पहली संबद्धता अर्जित की। BKWSU ने 1983 से आर्थिक और सामाजिक परिषद के साथ परामर्शदाता का दर्जा प्राप्त किया है, और 1998 से सामान्य सलाहकार का दर्जा प्राप्त किया है। संयुक्त राष्ट्र सामाजिक विकास, मानवीय मामलों और मूल्यों के क्षेत्रों में काम करता है।
 वर्ष 1986 में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की द्वितीय प्रशासनिक प्रमुख दादी प्रकाशमणि की देखरेख में अंतर्राष्ट्रीय शांति वर्ष के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा ‘मिलियन मिनट्स ऑफ़ पीस‘ अपील का आयोजन किया गया था। इसने सभी पृष्ठभूमि के लोगों को शांति और भाईचारे का पालन करने के लिए एकजुट होने की सेवा दी, और इसने ब्रह्मा कुमारियों के लिए एक बड़ा मूल्य भी लाया, जिसे तब संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन के रूप में मान्यता दी गई थी। 
दादी प्रकाशमणि को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय शांति वर्ष पदक (1986) और संयुक्त राष्ट्र महासचिव (1987) से अंतर्राष्ट्रीय शांति दूत पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
शांति के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, जिसे शांति दिवस के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर के लोग विभिन्न गतिविधियों में भाग लेते हैं और “शांति” विषय पर केंद्रित कार्यक्रम आयोजित करते हैं। कार्यक्रम निजी समारोहों से लेकर सार्वजनिक समारोहों और बड़े दर्शकों वाले मंचों तक भिन्न होते हैं। 
ब्रह्माकुमारी संस्था लुधियाना ने श्री आत्मम वल्लभ जैन कॉलेज हुसैनपुरा और पीसीटीई कॉलेज बद्दोवाल में शांति वार्ता का आयोजन किया। एक सुंदर कृत्य के माध्यम से शांति और आत्महत्या-रोकथाम का संदेश फैलाया गया। कार्यक्रम की मेजबानी बी.के. मोनिका दीदी, बी.के. हिमांशु भाई, बी.के. राजेश भाई और बी.के. मनीष भाई ने की।
लुधियाना सब-ज़ोन इंचार्ज बी.के. सरस्वती दीदी ने एफ एम गोल्ड रेडियो, फास्टवे न्यूज और लुधियाना लाइव मीडिया वेबसाइट के माध्यम से वास्तविक शांति और समृद्धि के बारे में ज्ञान वर्षा की। ब्रह्माकुमारी संस्था पूरे विश्व में शांति लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें