सादाबाद:आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अन्तराष्ट्रीय बेटी दिवस पर ब्रह्माकुमारीज “शिव शक्ति भवन” में संस्कारों की धरोहर है बेटियाँ विषय पर कार्यक्रम रखा गया

0
197

सादाबाद, (उ. प्र.): आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अन्तराष्ट्रीय बेटी दिवस पर आज ब्रह्माकुमारीज “शिव शक्ति भवन” में संस्कारों की धरोहर है बेटियाँ विषय पर कार्यक्रम रखा गया। 
कार्यक्रम का शुभारंभ  “बेटी है मेरी मलिका”  सुन्दर गीत  के साथ किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही जनपद प्रभारी बी.के.सीता बहिन जी ने कहा यह अंतरास्ट्रीय बेटी दिवस सितंबर माह के चतुर्थ रविवार को मनाया जाता है। वास्तव में बेटियाँ संस्कारों की धरोहर होती है। बेटियों में ही संस्कार कूट कूट कर भरे होते है। वो हो घर का नाम रोशन करती है। ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय में बेटियों को संस्कार परिवर्तन करने की शिक्षा दी जाती है। इस विद्यालय में आयी छोटी छोटी बेटियां आज समाज के लिए एक उदाहरण मूर्त ब्रह्माकुमारी बनकर  विश्व सेवा का कार्य ईश्वरीय प्रेरणा से कर रही है।
मुख्य अतिथि अग्रवाल गर्ल्स इंटर काँलेज  की प्रधानाचार्य बहन मन्जेश लता जी  ने कहा  आज बेटियों के लिए शिक्षा बहुत आवश्यक है। वो माता पिता जो अपनी बेटियों को नही पढ़ाते वो शत्रु के समान होते है। लेकिन अब समय बदल गया है बेटियां चांद तक पहुँच गयी। जिम्मेदारीयो का बोझ परिवार पर पड़ा तो ऑटो रिक्शा ट्रेन चलाने लगी बेटियां सुंदर गीत के माध्यम से बेटियों को संदेश दिया।
वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बी.के.भावना बहिन ने कहा  आज घर की रौनक और गर्व का दिन यानी बेटी दिवस है। बदलते परिवेश में भारत में बेटियों के प्रति नजरिए को लेकर बहुत बदलाव आया है लेकिन अभी भी भारत को बेटी के महत्व को समझने के लिए एक लम्बा रास्ता तय करना है। केवल आज के दिन ही नहीं, बल्कि आज से आप बेटियों के महत्व को समझते हुए उनके सपनों को उड़ने के लिए पंख दे सकते हैं।  बेटियों को आगे बढ़ाना, उन्हें समान अधिकार देना, बेटियों को सशक्त बनाना एक सकारात्मक समाज को बनाने के लिए हमारा योगदान है।
कवि रामबाबू पिप्पल जी अपनी सुंदर कविता “बोये जाते है बेटे उग आती है बेटियाँ” के माध्यम से समाज को बेटियों के प्रति जागरूक करने के लिए संदेश दिया।
लड़के की तरह लड़की भी मुट्ठी बांधकर पैदा होती है बेटियाँ सुंदर गीत पर दो छात्राओं ने सुंदर नृत्य कर सबको आनंदित कर दिया।
 सरस्वती शिशु मंदिर की शिक्षिकाएं रीना भारद्वाज, श्वेता जी, प्रेरणा जी, कंचन जी, स्नेहा जी, नंदनी जी आदि बेटियों के लिए अपनी कविता व गीत आदि के माध्यम से अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की।
अग्रसेन गर्ल्स इंटर कॉलेज की शिक्षिका बहन सीतेश शर्मा जी ने बेटियों के सशक्तिकरण के लिए अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की।
कार्यक्रम में सरस्वती शिशु विधा मंदिर, अग्रसेन गर्ल्स इंटर कॉलेज, सैंट विवेकानंद आदि स्कूलों से आयी छात्राए बहन गुंजन कुमारी, गौरी पाराशर कुमारी दिव्या, कुमारी मांडवी, कुमारी तुलसी,  हर्षिता गौतम, मानवी, वैष्णवी, निधि अग्रवाल, कुमारी मेधावी,साक्षी सोलंकी आदि  ने गीत कविता व अपने भाषणों के माध्यम से बेटियों का नाम रोशन किया ।
सादाबाद बैंक ऑफ बड़ौदा में कार्यरत बहन मोनिका अग्रवाल ने कहा बेटी दो परिवार का नाम रोशन करती है। एक मायके का व  एक ससुराल पक्ष का।
इस अवसर पर बहन  बी.के.बबिता बहिन, मिथलेश बहिन, रश्मि बहन ,राधा बहन, कमलेश बहिन, मधु अग्रवाल, रमा वर्मा,पूजा लॉन्गश्री माताजी  आदि सभी का कार्यक्रम में विशेष योगदान रहा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें