भौरा कलां: ब्रह्माकुमारीज द्वारा आयोजित बाइक रैली का हुआ समापन समारोह

0
168

– 100 से भी अधिक शहरों में 6000 किलोमीटर की यात्रा की पूरी
– सभी बाइकर्स को किया गया सम्मानित
– ओम शांति रिट्रीट सेंटर में हुआ भव्य कार्यक्रम
– आज़ादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर अभियान के तहत हुआ था शुभारम्भ

भौरा कलां, हरियाणा। गुरुग्राम
ब्रह्माकुमारीज के गुरुग्राम स्थित ओम शांति रिट्रीट सेंटर में सुरक्षित भारत कार्यक्रम के तहत बाइक रैली का समापन समारोह हुआ। संस्था के यातायात प्रभाग द्वारा  सभी बाइकर्स को सम्मानित किया गया। पूरे देशभर से संस्था के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम में प्रभाग की उपाध्यक्ष बीके दिव्या प्रभा ने बाइक रैली का लक्ष्य स्पष्ट किया। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करना हमारा मुख्य उद्देश्य है। दुर्घटनाओं का मूल कारण मानसिक तनाव है। राजयोग के माध्यम से मन के विचार संयमित होते हैं।

– वैश्विक शांति के लिए भारत की महत्वपूर्ण भूमिका
भारतीय मजदूर संघ के क्षेत्रीय संगठन महामंत्री माननीय अनुपम राज ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज के कार्यक्रम में आकर मैं स्वयं को गौरवान्वित अनुभव कर रहा हूं। ब्रह्माकुमारीज पूरे विश्व को भारत की प्राचीन संस्कृति से परिचित करा रही है। उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारीज संस्था की व्यवस्था अनुकरणीय एवं सराहनीय है। जिसका मूल कारण आध्यात्मिकता और पवित्रता है। उन्होंने कहा कि योग विश्व के लिए भारत की सबसे बड़ी देन है। भारत ही वैश्विक शांति के लिए मार्ग दर्शन कर सकता है। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में योग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। हमें सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है। आलोचना को सदा टॉनिक समझें।

– अनुशासन जीवन के लिए जरूरी है
ओआरसी की निदेशिका आशा दीदी ने अपने आशीर्वचन में कहा कि जीवन में अनुशासन बहुत जरूरी हैं। ओवर स्पीड सड़क दुर्घटनाओं का विशेष कारण हैं। मन की गति जितनी कम होगी, दुर्घटनाएं भी उतनी ही कम होंगी। योग से जीवन में अनुशासन एवं धैर्यता आती है।
संस्था के मुख्यालय माउंट आबू से बीके सुरेश एवं मोटिवेशनल स्पीकर बीके स्वामीनाथन ने भी रोड सेफ्टी पर अपने सुझाव दिए।

– शोभायात्रा के द्वारा हुआ कार्यक्रम का प्रारम्भ
बाइक समापन समारोह का प्रारम्भ शोभा यात्रा के द्वारा हुआ। ओआरसी परिसर में सड़क सुरक्षा के परिवेश में संस्था के सैकड़ों सदस्यों ने शोभा यात्रा निकाली। जिसमें सड़क सुरक्षा से जुड़े अनेक स्लोगन के माध्यम से एक जागृति पैदा की गई। सभागार में पहुंचने पर सभी का स्मृति चिन्ह, फूल मालाओं एवं बैजेज द्वारा भव्य स्वागत किया गया।

– कार्यक्रम में इन्होंने भी दी शुभ कामनाएं
कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज सिमरनजीत कौर, गुरुग्राम के ट्रैफिक पुलिस, एसीपी अखिल कुमार, पूर्व आईएएस आचार्य सलिल, मारुति सुजुकी के चीफ एचआर ऑफिसर सुनील द्विवेदी एवं अंतरराष्ट्रीय शूटर संजीत राजपूत ने भी अपनी शुभ कामनाएं दी। बीके मंजू ने राजयोग के अभ्यास से सबको गहन शांति की अनुभूति कराई। कार्यक्रम का सञ्चालन बीके कुन्ती, बीके दिव्या एवं बीके विधात्री ने किया। सभी से रोड सेफ्टी की प्रतिज्ञा करवाई गई।

– अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर अभियान के अंतर्गत हुआ था बाइक रैली का शुभारम्भ
20 जनवरी 2021 को अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर अभियान के अंतर्गत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से रैली का शुभारम्भ हुआ था। 100 से भी अधिक शहरों से होते हुए रैली ने 6000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की। 500 से भी अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। 6000 रोड सेफ्टी मैसेंजर्स ने इसमें हिस्सा लिया। इन कार्यक्रमों के तहत 1000 वृक्षारोपण भी किए गए। अनेक स्कूल, कॉलेज, विश्व विद्यालय एवं कंपनीज में सड़क सेफ्टी के प्रति जागरूक किया गया। 10 करोड़ से भी अधिक लोगों ने इन कार्यक्रमों के माध्यम से लाभ लिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें