घुटने का दर्द होगा सही, बस इतना करें

0
240

मनुष्य जीवन में उसकी आयु के 50 साल के बाद धीरे-धीरे शरीर के जोड़ों में से लुब्रीकेन्ट्स एवं कैल्शियम बनना कम हो जाता है। जिसके कारण जोड़ों का दर्द, गैप, कैल्शियम की कमी आदि समस्याएं सामने आती हैं, जिसके चलते आधुनिक चिकित्सा आपको ज्वॉइन्ट रिप्लेस करने की सलाह देती है, तो कई आर्थिक रूप से सम्पन्न मानते हैं कि हमारे पास तो बहुत पैसे हैं तो घुटने चेंज करवा लेते हैं। किंतु क्या आपको पता है कि जो चीज़ कुदरत ने हमें दी है, वो आधुनिक विज्ञान या कोई भी साइंस नहीं बना सकती।
अप्राकृतिक ज्वॉइन्ट फिट करवा कर थोड़े समय 2-4 साल तक ठीक हो सकते हैं, लेकिन बाद में आपको बहुत ही तकलीफ होगी।
ज्वॉइन्ट रिप्लेसमेंट का सटीक इलाज आज हम आपको बता रहे हैं, जिसे आप ऐसे हज़ारों ज़रूरतमंद लोगों तक पहुंचाए जो रिप्लेसमेंट के लाखों रूपये खर्च करने में असमर्थ हैं।
‘बबूल’ नाम के वृक्ष को आपने ज़रूर देखा होगा। यह भारत में हर जगह बिना लगाए ही अपने आप खड़ा हो जाता है।
अगर यह बबूल नाम का वृक्ष अमेरिका या तो विदेशों में इतनी मात्रा में होता, तो आज वही लोग इनकी दवाई बनाकर हमसे हज़ारों रूपये लूटते। लेकिन भारत के लोगों को जो चीज़ मुफ्त में मिलती है, उनकी उन्हें कोई कदर नहीं है।

प्रयोग इस प्रकार करें : –
बबूल के पेड़ पर जो फली(फल) आती है, उसको तोड़कर लायें। आपको शहर में नहीं मिल रहे तो किसी गांव जाएं, वहाँ जितने चाहिए उतने मिल जायेंगे, उसको सुखाकर पाउडर बना लें।
सुबह 1 चम्मच पाउडर गुनगुने पानी के साथ लें। इसे खाली पेट लें और इसे लेने के एक घंटे बाद ही किसी अन्य पदार्थ का सेवन करें।
सही रूप से केवल 2-3 महीने सेवन करने से आपके घुटने का दर्द बिल्कुल ठीक हो जायेगा। आपको घुटने बदलने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

डॉ. राहुल जैन, नैचुरोपैथी एवं एक्यूप्रेशर, जयपुर, 09460555101

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें