ओआरसी में आत्मनिर्भर किसान अभियान का हुआ शुभारंभ

0
264

दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए माननीय मंत्री जेपी दलाल, बीके आशा दीदी, नेपाल के उप-राजदूत, राम प्रसाद सुबेदी, बीके बद्री विशाल तिवारी, सहायक निदेशक, कृषि निदेशालय, उत्तर प्रदेश एवं भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त आयुक्त, बीके यादव।

– आत्मनिर्भर किसान अभियान का हुआ आगाज़- हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने किया अभियान का शुभारंभ
– ओआरसी की निदेशिका राजयोगिनी बीके आशा, संस्था के कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग की संयोजिका बीके राजकुमारी भी रहीं विशेष रूप से मौजूद
– आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर थीम के तहत देशभर में चलाया जाएगा अभियान

ओआरसी,भौरा कलां (गुरुग्राम),हरियाणा।
– देश की शान आत्मनिर्भर किसान … का संदेश देते हुए ब्रह्माकुमारीज संस्था के ओम शांति रिट्रीट सेंटर, गुरुग्राम में आत्मनिर्भर किसान अभियान  का भव्य आगाज किया गया। शनिवार को दादी प्रकाशमणि ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल, ओआरसी की निदेशिका बीके आशा दीदी एवं ब्रह्माकुमारीज़ के कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग की संयोजिका बीके राजकुमारी ने हरी झंडी दिखाकर अभियान का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में तिलक, बैज एवं अभियान के ध्वज के द्वारा भी सदस्यों ने अभियान की तैयारी की।

– कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए हरियाणा सरकार के मंत्री माननीय जेपी दलाल ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज द्वारा किसानों के सशक्तिकरण के लिए आयोजित ये अभियान प्रेरणास्पद है। उन्होंने कहा कि असली भारत गॉंवों में बसता है। समाज के सभी वर्ग जब एक साथ मिलकर कार्य करते हैं तो तभी देश आगे बढ़ता है। हरियाणा किसानों का प्रदेश है। कोरोना काल में भी हमारे किसानों ने अभूतपूर्व पैदावार दी है।

– प्राकृतिक एवं जैविक खेती पर विशेष जोर देने की आवश्यकता है
– माननीय मंत्री जी ने कहा कि आज सबसे जरूरी है प्राकृतिक एवं जैविक खेती। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार माननीय मोदी जी के नैतृत्व में किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लेकर आई है। अगर प्राकृतिक और जैविक खेती में किसानों को प्रारम्भ में घाटा होता है तो सरकार उसकी भरपाई करने को तैयार है। सरकार कृषि उपकरणों को सस्ते और उचित दामों पर किसानों को उपलब्ध करायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने गौ संवर्धन का कानून बनाया है। हरियाणा में गौशालाओं के माध्यम से भी जैविक खाद तैयार की जाती है। सामूहिक खेती से भी बहुत बचत होती है। उन्होंने कहा कि किसानों को हमें साहूकारों के चंगुल से भी निकालना है।

– अन्न के शुद्धिकरण से ही होगा  शुद्ध तन और मन – नेपाल के उप-राजदूत माननीय राम प्रसाद सुबेदी ने कहा कि अन्न के शुद्धिकरण से ही वास्तव में शुद्ध तन और मन बनता है। उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारीज़ संस्था नेपाल में भी बहुत ही सराहनीय कर रही है। संस्था के द्वारा इस प्रकार के अभियान समाज में एक नई जन चेतना पैदा करते हैं।


– आत्मनिर्भर बनना अर्थात अपने मनोबल को ऊँचा उठाना
– ओम शान्ति रिट्रीट सेन्टर की निदेशिका आशा दीदी ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि किसान केवल अन्नदाता ही नहीं बल्कि जीवन को चलाने के निमित  भी हैं। आज देश में एक नई जागृति आई है। किसानों के प्रति सबके मन में श्रेष्ठ भावना उत्पन्न हुई है। जब हम आत्मनिर्भरता की बात करते हैं तो हम मनोबल की बात करते हैं। अनाज तो हम धरती से ले सकते हैं। लेकिन जब हमारे सम्मुख कोई परिस्थिति आती है तो उसके लिए हमारे में आत्मबल होना ज़रूरी है। जितना शरीर के लिए अन्न ज़रूरी है, जीवन में उतने ही प्रेम, दया, करूणा एवं संवेदना जैसे गुण भी ज़रूरी हैं। उन्होंने कहा कि किसान अगर व्यसनमुक्त हो जाएं तो धन का सदुपयोग कर सकता है।
इन्होंने भी रखे अपने विचार:-
भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त आयुक्त, बीके यादव ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज़ महिलाओं द्वारा संचालित संस्था है। महिलाएं जिस कार्य को एक बार शुरू कर देती हैं, उसमें सफलता सुनिश्चित होती ही है। दूरदर्शन, डीडी किसान चैनल के पूर्व अतिरिक्त महानिदेशक मनोज कुमार पटोरिया ने कहा कि स्वर्णिम भारत को मूर्त रूप देने के लिए किसानों को आत्मनिर्भर बनाना बहुत ज़रूरी है। डीडी किसान चैनल किसानों के लिए समय-समय पर अनेक कार्यक्रम आयोजित करता है। कृषि एवं किसान कल्याण, गुरूग्राम के उप-निदेशक डॉ. अनिल कुमार ने कहा कि किसान पहले से ही आत्मनिर्भर थे। लेकिन बीच में कुछ समय से कृषि क्षेत्र में ये गिरावट आई है। आध्यात्मिक सशक्तिकरण और प्राकृतिक खेती के द्वारा ही हम इन परिस्थितियों से निकल सकते हैं। ब्रह्माकुमारीज़ के कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग, दिल्ली ज़ोन की संयोजिका बीके राजकुमारी ने अपने शब्दों से कार्यक्रम में आये हुए मेहमानों का स्वागत किया। प्रभाग की सदस्य बीके प्रमिला ने सभी को संस्था एवं प्रभाग द्वारा की जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम में, किसान क्लब फर्रूखनगर के अध्यक्ष राव मान सिंह एवं भोराकलां के सरपंच, यजुवेन्द्र शर्मा ने भी अभियान के प्रति अपनी शुभ कामनाएं व्यक्त की।
कार्यक्रम के अन्त में ओआरसी के प्रबन्धक बीके भीम में सभी मेहमानों का स्वागत शब्दों के द्वारा किया। कार्यक्रम का संचालन बीके प्रमिला एवं बीके सुनीता ने किया।

ऐसे चलाया जाएगा अभियान

अभियान के बारे में बीके बद्री विशाल तिवारी, सहायक निदेशक, कृषि निदेशालय, उत्तर प्रदेश ने बताया कि अभियान का लक्ष्य किसानों को आर्थिक, सामाजिक एवं मानसिक रूप से सशक्त बनाना है। परंपरागत खेती किसानी छोड़ने के कारण किसान आज कमजोर हुआ है। इसलिए किसानों को रासायनिक खेती से आजादी दिलानी है। शाश्वत यौगिक खेती अपनाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करना है। ग्रामीण जीवन में नैतिक मूल्यों को जाग्रत कर संस्कार शुद्धिकरण के द्वारा सशक्त एवं समृद्ध बनाना। राजयोग के अभ्यास से स्वस्थ मन तथा व्यसनमुक्त जीवन बनाना। अंधश्रद्धा, कुरीति, कुरिवाज, कुप्रथा आदि का उन्मूलन करना एवं आध्यात्मिक संदेश के द्वारा किसानों को कर्तव्यनिष्ठ बनाना।

झलकियां:-
– कार्यक्रम के दौरान डिवाइन डेल स्कूल के बच्चों के द्वारा राजस्थानी नृत्य द्वारा बहुत सुन्दर प्रस्तुति दी गई।
– डिवाइन ग्रुप के बच्चों के द्वारा….. आयेगी-आयेगी बहार अपने गाँव में…. गीत पर मनमोहक प्रस्तुति दी गई।
– कुमारी अनन्या एवं कुमारी नीतू ने चहक उठीं हैं वादियां गीत पर बहुत सुन्दर नृत्य किया।

– जीत कुमार ने .. है प्रीत जहाँ की रीत सदा .. गीत के द्वारा सबका मन मोह लिया।
– सभी अतिथियों का स्वागत तुलसी का पौधा भेंटकर किया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें