जु़काम अगर हो जाये तो क्या करें

0
234

ज़ुकाम होना एक सामान्य समस्या है। ये अमूमन(आमतौर पर) लोगों को बरसात के मौसम में कई बार हो जाता है। विटामिन डी की कमी या रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर होने के कारण संक्रमण जल्दी होता है। जिससे सर्दी, ज़ुकाम या बुखार हो सकता है। सिर्फ कुछ सावधानी बरतने और घरेलू उपाय करने से आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

नमी से बचें
बारिश में चारों तरफ नमी रहती है जिसके कारण निश्चित ही सर्दी-ज़ुकाम की समस्या होती है। लिहाज़ा गीले और नमी वाले वातावरण से बचें। घर को सूखा रखने की कोशिश करें।

अदरक की चाय
तुलसी और अदरक की चाय पिएं। आप जो चाय पीते हैं उसमें थोड़ी तुलसी और थोड़ा अदरक कुटकर डालें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी।

लौंग का सेवन करें
बारिश के मौसम में सर्दी, ज़ुकाम या खांसी हो जाए तो आप लौंग का सेवन करें। लौंग को पीस लें और उसमें थोड़ा शहद मिलाकर खाएं। इससे खांसी में कुछ ही देर में फर्क नज़र आने लगेगा।

भाप ज़रूर लें
भाप लेने से भी सर्दी-ज़ुकाम या खांसी से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। रोज़ गर्म पानी की भाप लें। भाप लेने से
आपकी बंद नाक भी खुल जाएगी। अगर सांस नली में सूजन होगी तो वो भी कम हो जाएगी। इससे आपको गले की खराश से भी राहत मिलेगी।

हल्दी का दूध पिएं
बारिश में हल्दी का दूध औषधि का काम करेगा। हल्दी में एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं। वहीं दूध में कैल्शियम होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। हल्दी आपको सर्दी-खांसी आदि से बचाने में मदद करेगी।

पौष्टिक आहार लें
शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ाने के लिए गाय का दूध, ऑरेंज जूस, मशरूम, साबुत अनाज भी आहार में लें। सोया और बादाम मिल्क भी ले सकते हैं। इससे ज़ुकाम में राहत मिलेगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें