बहादुरगढ़: डी एस आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सड़क सुरक्षा अभियान

0
210

बहादुरगढ़, हरियाणा: हर दिन सड़क दुर्घटना एक सड़क उपयोगकर्ता के लिए सबसे अवांछित चीज होती है । हालांकि ऐसा अक्सर होता है । दुर्घटनाओं और दुर्घटनाओं का मुख्य कारण मानव अस्थिर दिमाग के कारण होता है । “स्थिर दिमाग – सुरक्षित जीवन” के उद्देश्य से और विद्यार्थियों के बीच सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आदरणीय बी के अंजली दीदी जी एवम्  बी के विनीता दीदी के नेतृत्व में ब्रह्माकुमारीज़ ट्रांसपोर्ट एंड ट्रैवल विंग ने डी एस आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया ।
 सड़क सुरक्षा सेल की इंचार्ज भाई सतीश कुमार जी ने यातायात नियमों से बच्चों को अवगत कराया “सड़क सुरक्षा” मेरी जिम्मेदारी है । दुपहिया वाहन पर एस आई मार्क का हेलमेट लगाकर यात्रा करने के लिए बच्चों को पक्का कराया । कार मैं बैठकर सीट बेल्ट अवश्य लगाएं व अपने अभिभावकों को भी लगाने के लिए प्रेरित करें यह सब विद्यार्थियों को प्रतिज्ञा कराई । ट्रैफिक सिग्नल से संबंधित पैम्फलेट विद्यार्थियों को  वितरित किए गए ।
बी के संदीप भाई ने कहा की आजादी के अमृतकाल में हमारा देश ‘जल को कल’ के रूप में देख रहा है । जल रहेगा, तभी आने वाला कल भी रहेगा । इसके लिए हम सब को मिलकर आज से ही प्रयास करने होंगे । उन्होंने कहा , हमारे यहाँ कहा गया है की हम जल को नष्ट न करें, उसका संरक्षण करें । ये भावना हजारों वर्षों से हमारे आध्यात्म का हिस्सा है । ये हमारे समाज की संस्कृति है । इसीलिए, हम जल को देव की संज्ञा देते हैं, नदियों को माँ अर्थात् गंगा मां मानते हैं । जब कोई समाज प्रकृति से ऐसे भावनात्मक संबंध जोड़ लेता है, तो विश्व जिसे सस्टेनेबल डेवलपमेंट  कहता है और वो उसकी सहज जीवनशैली बन जाती है । विद्यार्थियों में जल संरक्षण के मूल्यों के प्रति फिर से वैसी ही आस्था पैदा की । उन्होंने कहा हमें हर उस विकृति को भी दूर करना होगा, जो जल प्रदूषण का कारण बनती है ।
जल प्रदूषण की तरह ही, गिरता भूजल स्तर भी हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है। इसके लिए सरकार ने ‘कैच द रेन’ मूवमेंट शुरू किया, जो अब तेजी से आगे बढ़ रहा है । देश के हर जिले में 75 अमृत सरोवर के निर्माण का अभियान भी, जल संरक्षण की दिशा में बड़ा कदम है ।भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा ब्रह्माकुमारीज ने नशा मुक्त भारत के लिए बड़ी पहल की है । नशा मुक्त भारत के लिए दोनों के बीच 3 साल के लिए एम ओ यू किया गया है । इसके तहत देशभर में राष्ट्रव्यापी अभियान चलाकर दस करोड़ लोगों को नशा मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है ।
इसके तहत डी एस आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियो को नशे से होने वाले दुष्परिणाम के बारे में सेमीनार के जरिए जागरूक किया । स्कूल के डायरेक्टर श्री इंदर सिंह राठी जी ने ब्रह्माकुमारी द्वारा किए जा रहे कार्य की सराहना की । समय प्रति समय स्कूल में आकर बच्चों को इन नशे जैसी बुराइयों से बचने की , प्रेरणा देने का निमंत्रण दिया । स्कूल के प्रिंसिपल श्री जोगिंदर सिंह दलाल जी ने कहा की ब्रह्माकुमारीया इस अभियान से अनेक विद्यार्थियों के जीवन मार्ग को प्रशस्त कर रही हैं ।
ब्रह्माकुमारी लक्ष्मी दीदी जी ने सहज राजयोग मेडिटेशन की कुछ नई तकनीक विद्यार्थियों को बताई । जिससे वे अपने मन को एकाग्र करके परीक्षा में शत-प्रतिशत परिणाम ला सकते हैं । उन्होंने बताया कि कैसे हम अपने मन को शांत कर सकते हैं । सवेरे उठते ही सर्वप्रथम अगर कुछ क्षण के लिए परमपिता परमात्मा शिव भगवान का ध्यान कर लिया जाए तो सारा ही दिन हमारा मन सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है । पढ़ाई में मन लगता है । बुरी आदतों से बच जाते हैं और अपने जीवन को दूसरों के लिए प्रेरणादायक बना सकते हैं । राजयोग मेडिटेशन का अभ्यास करके सभी ने बहुत शक्तिशाली अनुभव किया । अंत में सभी विद्यार्थियों को नशे से मुक्त रहने के लिए एवं दूसरों को भी नशे से दूर रहने की प्रेरणा देने की प्रतिज्ञा कराई । जल को बचाने की, सड़क सुरक्षा के नियमों को पालन करने की प्रतिज्ञा कराई । 
ब्रह्माकुमारीज की ओर से अंजली दीदी जी एवम् विनीता दीदी ने कहा कि देश के लोगों को नशा मुक्त जीवन जीने में सहायता करने में संस्थान पूरी तरह समर्पित है। नशा मुक्ति केवल आत्मनिरीक्षण, आत्म-जागरूकता और आध्यात्मिक जागृति से ही संभव होगी।सभी अध्यापकों को आध्यात्मिक साहित्य एवं प्रभु प्रसाद देकर कार्यक्रम का सुखद समापन किया ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें