छतरपुर: ब्रह्माकुमारीज द्वारा वॉक फॉर पीस (शांति के लिए) यात्रा का आयोजन

0
133

छतरपुर, मध्य प्रदेश। मूल्यनिष्ट युवा ही श्रेष्ठ समाज की स्थापना कर सकता है प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के कार्यों को देखते हुए भारत सरकार ने इस वर्ष ब्रह्माकुमारीज के साथ अनेक एमओयू साइन किए जिसमें से जल जन अभियान, नशा मुक्त भारत अभियान इनमें से G20 के अंतर्गत y20 प्रोजेक्ट जिसमें युवाओं के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य, कार्यों में कुशलता और खेल हमारे जीवन में क्यों आवश्यक है इसके लिए एक एजेंडा तैयार किया जिसका नाम है हेल्थ वेल बीइंग एंड स्पोर्ट : एजेंडा फॉर यूथ को भी भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय के सहयोग से ब्रह्माकुमारीज को युवा जनजागृति का कार्य सौंपा गया। जिस कार्य में तत्पर ब्रह्माकुमारीज का युवा प्रभाग लगातार y20 के कार्यक्रम गांव-गांव में पहुँचकर छोटी-छोटी चौपाल के माध्यम से हॉस्टल, कॉलेजेस में सेमिनार के द्वारा युवाओं को नशा मुक्ति से लेकर मानसिक, शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का कार्य कर रहा है।
Y20 किसी श्रंखला में यह सुनिश्चित किया गया कि पूरे भारत देश में ब्रह्माकुमारीज के सभी सेवाकेंद्र एक दिन एक ही समय पर वॉक फॉर पीस (शांति के लिए) यात्रा का आयोजन करेंगे जिसका उद्देश्य होगा शांति के वाइब्रेशन चारों ओर फैलाना, जहां युवा एक ओर क्रांति में फंसा हुआ है क्रांति से उसे शांति की ओर लाना, युवाओं के नैतिक और चारित्रिक गुणों का आह्वान कर उन्हे ऊर्जावान शक्तिशाली बनाना, व्यसन में लिप्त युवा को नशा मुक्त बनाना और एक सभ्य समाज की स्थापना करना। उक्त बातें छतरपुर सेवा केंद्र प्रभारी बीके शैलजा ने बताईं।
ब्रह्माकुमारीज छतरपुर में यह यात्रा बहुत ही भव्य तरीके से निकाली गई जिसमें बहुत सुंदर पंख लगे फरिश्तों को तैयार किया गया जो फरिश्ते चारों ओर शांति का संदेश दे रहे थे और युवा भाई बहनें इस पदयात्रा में पैदल मौन में चलकर शांति का योगदान सारे विश्व को दे रहे थे।
इस यात्रा को एडीजे राजेश देवलिया, पन्ना ट्रेजरी ऑफीसर गौरव गुप्ता वरिष्ठ पत्रकार हरि अग्रवाल, सुरेंद्र अग्रवाल, सीलिंग होम डायरेक्टर संजीव नगरिया, आनंद विभाग मास्टर ट्रेनर एवं समाजसेवी प्रदीप सेन, इंजी राजेंद्र गुप्ताएवंछतरपुर सेवा केंद्र प्रभारी बीके शैलजाद्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। नगर के समाजसेवी एवं योगा स्टार परिवार गिरजा पाटकार,आनंद अग्रवाल एवं उनके पूरे ग्रुप ने फूल मालाओं और जल के द्वारा एवं गायत्री परिवार ने भी इस पावन यात्रा का स्वागत किया।
इस यात्रा में खजुराहो सेवाकेंद्र प्रभारी बीके विद्या एवं छतरपुर की सभी तहसीलों से ब्रह्माकुमारीज की बहनें एवं घुवारा, लवकुश नगर, नौगांव, बिजावर के ब्रह्माकुमारीज के युवा भाई बहनें सहयोगी बने।
इस यात्रा ने पूरे नगर का भ्रमण करते हुए 7 किलोमीटर का रास्ता तय किया जिसमें लगभग 500 भाई बहनों ने भाग लिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें