भोपाल: सड़क दुर्घटनाओं को कम करने ब्रह्माकुमारियों ने किया योग

0
152

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर पीस ऑन स्ट्रीट का आयोजन

भारत का योग विश्व मे प्रसारित हो रहा – किशन सूर्यवंशी

भोपाल,मध्य प्रदेश। शहर के व्यस्ततम मार्ग होशंगाबाद रोड में शनि मंदिर के पास आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर पीस ऑन स्ट्रीट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भोपाल नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी जी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से पिछले कुछ वर्षों में सम्पूर्ण विश्व मे भारत के योग की पहचान बढ़ी है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में जिन्हें क्षति पहुची है उन्हें सकारात्मक ऊर्जा से जीवन जीना का संबल मिलेगा।

कार्यक्रम में होशंगाबाद रोड शनि मंदिर के पास के वाकिंग ट्रैक पर ध्याम मुद्रा में सैकड़ों ब्रह्माकुमार भाई बहनें श्वेत वस्त्र में योग मुद्रा में बैठ कर सकारात्मकता के प्रकम्पन फैला रहे थे। इसका उद्देश्य था कि सकारात्मक तरंगे वातावरण को सकारात्मक ऊर्जा से भरने में मददगार होंगी।

सकारात्मक जीवन जीने से वाहन चलाने वालों का मन एकाग्र होगा एवं   उनके जीवन से तनाव, व्यसन बुराइयां दूर होंगी एवं दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर जीतेन्द्र योगाचार्य जी ने योग प्रोटोकॉल के तहत सभी उपस्थितों को योग करवाकर उसके लाभ से भी अवगत करवाया।

कार्यक्रम में ब्लेसिंग हाउस सेवाकेंद्र प्रभारी बी के डॉ रीना दीदी ने कार्यक्रम के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए कहा कि ब्रह्माकुमारीज के सेवाकेन्द्रों में पिछले कई दशकों से प्रतिदिन प्रातः अमृतवेले 4 से 5 बजे एवं शाम 06.30 से 07.30 तक योग चलता है। इसके अतिरिक्त विचारों के ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए दिन में कई बार 3 मिनट के लिए योग करते हैं।

कार्यक्रम में बी के रावेंद्र भाई ने बताया कि योग अर्थात जोड़। योग दिवस के माध्यम से आत्मा को परमात्मा से जुड़ने का अवसर प्राप्त होता है। प्रकृति से संबंध बनाने का यह अच्छा माध्यम है।

कार्यक्रम में बी के डॉ रीना दीदी ने सभी उपस्थितों को राजयोग की अनुभूति के माध्यम से सभी को परमात्म ऊर्जा से भरपूर किया।

बी के राहुल भाई ने कार्यक्रम का संचालन किया

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें