छतरपुर: ब्रह्माकुमारीज द्वारा आपदा मित्रों के मन को शांत एवं सशक्त बनाने के लिए राजयोग ध्यान कराया गया

0
101

होमगार्ड SDERF द्वारा मेडिटेशन सिखाने के लिए ब्रह्माकुमारी बहनों को आमंत्रित किया गया ब्रह्माकुमारीज द्वारा आपदा मित्रों के मन को शांत एवं सशक्त बनाने के लिए राजयोग ध्यान कराया गया

छतरपुर,मध्य प्रदेश। जिला होमगार्ड SDERF के द्वारा चलाए जा रहे आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण ” आपदा मित्र योजना ” जिसमें जिले भर से 200 बच्चें प्रशिक्षण ले रहे हैं । इसी कड़ी में ब्रह्माकुमारी रीना बहन ने सत्र के बीच बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आपदा के समय कैसे हमें सहयोग देना है यह हम सब इतने दिनों से प्रशिक्षण में सीख रहे थे लेकिन आपदा के समय हमें स्वयं की तैयारी अंदर से सशक्त हों, उसके लिए राजयोग ध्यान की बहुत ज़रूरत है । उन्होंने बताया कि आपदा का सामना करने के लिए सिर्फ बाहर से शारीरिक रूप से मजबूत  होना पर्याप्त नहीं है बल्कि ऐसी स्थिति में हमारे मन का सशक्त होना एवं शांत होना बहुत जरूरी है। तभी हम आपदा के समय पर सही निर्णय ले सकते हैं। हमें जीवन में देवी गुण धारण करने हैं जिससे हम सभी की दिल से सेवा कर दुआएं ले सकें। आपदा मित्र माना हमें हर दम हर घड़ी देश सेवा के लिए समाज सेवा के लिए तैयार रहना है। इसके साथ ही बच्चों को कई प्रकार की एक्टिविटी कराइ।
इसके बाद सुमन बहन ने कहा कि बाहर  आपदा  आई उसको हम रोक नहीं सकते हैं लेकिन आज समाज में हम सभी जो आपदा क्रिएट करते हैं उसको तो रोक सकते हैं ना , उसको रोकने का उपाय राजयोग है  इसके साथ राजयोग का महत्व समझाया और राजयोग ध्यान कराया।

अंत में ब्रह्माकुमारी रीना बहन ने सभी का धन्यवाद किया इस मौके पर मुख्य रूप से होम कमांडेंट से संजय गौर  एवं आपका प्रबंधन देने वाले प्रशिक्षण उपस्थित रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें