केन्द्रीय ​संसदीय कार्य ​और संस्कृति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कल्पतरुह अभियान का किया शुभारम्भ

0
210

बीकानेर,राजस्थान। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व   विद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्र सादुल गंज में सोमवार को 75 दिवसीय ’’एक व्यक्ति, एक पेड़ का अभियान ’’’’कल्पतरुह’’’ का आगाज केन्द्रीय संसदीय कार्य और संस्कृति मंत्री अर्जुन मेघवाल ने पौधरोपण व पौध वितरण के साथ किया ।केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने एक दोहे का स्मरण दिलाते हुए कहा कि ’’तरुवर, सरवर, संतजन व चैथों मेह, परमार्थ के धारण की देह’’ सुनाते हुए कहा कि पेड़, तालाब, संत व मेह परमार्थ के लिए ही होते है। हमें अपने आप में व्याप्त वैमनस्य,राग-द्वेष, क्रोध, मान, माया व लोभ को दूर कर सद्भावना, शांति, करुणा, प्रेम का पौधा लगाना है। उन्होंने कहा कि भारत में 12 मार्च 2021 से चल रहा आजादी का अमृत महोत्सव 15 अगस्त तक चलेगा, लेकिन प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ने दादी प्रकाशमणि की पुण्यतिथि तक 25 अगस्त तक चलाकर पर्यावरण प्रेमी दादीजी को स्मरण व वंदन किया है।


मेघवाल जी ने कहा कि पेड़ पौधे प्राण वायु आक्सीजन, छाया, फल व फूल और अन्न प्रदान, पर्यावरण को संतुलित कर मनुष्य ही नहीं, प्राणी मात्र के जीवन को अमृत बना देते है। पेड़-पौधे धरती का तथा सद्गुण मानवता का श्रृंगार है। हमें हमारी मातृभूमि को हरा भरा बनाने के लिए अधिकाधिक पेड़ लगाने चाहिए और जीवन को सुखमय, शांतिमय, आध्यात्मय बनाने के लिए सद्गुणों को अपनाना चाहिए।


प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय संभागीय संचालिका बी.के.कमल ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज द्वारा धरती को पुनः उसके मूल स्थिति में स्थापित करने एवं हम सब में आध्यात्मिक मूल्यों की पुनः स्थापना करने का, ’’कल्पतरुह’ एक अद्भुत अभियान है। यह अभियान संयुक्त राष्ट्र के कई सतत विकास के लक्ष्यों को पूर्ण करता है। उन्होंने बताया कि 75 दिनों के दौरान, प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक पौधा लगाने और उसकी देखभाल करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। लगाए गए हर पेड़ का रजिस्ट्रेशन कल्पतरुह मोबाइल एप्प पर होगा जिससे पेड़ लगाने वाले को निरन्तर पेड़ की एवं स्वयं की शांति, प्रेम,सहनशीलता, नम्रता और करुणा जैसे मूल्यों की पालना करवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीकानेर संभाग के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़,चूरू के सभी सेवा केन्द्रों के साथ समूचे भारत व विदेशों के केन्द्रों में भी 75 दिवसीय ’कल्पतरूह’’ अभियान शुरु हुआ है।  अभियान के दौरान नियमित शुभ, प्रेरणादायक संदेशों के साथ पौध रोपण अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान फूल,फल, छायादार व अधिक प्राणवायु देने वाले पीपल, पूजनीय वृक्ष तुलसी, औषधीय पौधे गिलोय आदि का रोपण किया जाएगा।
पूर्व में भारत विकास परिषद के वेदप्रकाश गोयल, स्वच्छता प्रहरी मोहर सिंह, बी.के.रजनी, मीना, राधा, बी.के.हंसमुख भाई ने अतिथियों का तिलक लगाकर व दुपट्टा पहनाकर स्वागत किया। महिला पोलोटेक्निक महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमती संगीता सक्सेना, जैन कॉलेज की पूर्व प्राचार्य डाॅ.शुक्ला बाला पुरोहित व शिक्षाविद् श्रीमती सुमन सिंह, सूरजा राम राजपुरोहित ने आयोजन के महत्व को उजागर किया तथा सभी को दिल पौधारोपण कर उनकी देखभाल करने, अपनी बुराइयों को दूर करने व सद्गुणों को ग्रहण करने का संकल्प स्मरण दिलवाया। इस अवसर पर सत्य प्रकाश आचार्य, पूर्व पार्षद गुमान सिंह राजपुरोहित सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें