छतरपुर: नशा मुक्त भारत अभियान को जन अभियान बनाना है – डॉ वीरेंद्र कुमार जी

0
176

 देश को सशक्त, स्वाभिमानी, आत्मनिर्भर बनाने में हम सभी का योगदान आवश्यक है- डॉ वीरेंद्र कुमार

छतरपुर,मध्य प्रदेश। इस वर्ष भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के द्वारा ब्रह्माकुमारीज के साथ मिलकर नशा मुक्त भारत अभियान के लिए एमओयू साइन किया गया जिसके तहत ब्रह्माकुमारीज के हर सेवाकेंद्र द्वारा नशा मुक्ति के कार्यक्रम जन अभियान के रूप में किए जा रहे हैं इसी तारतम्य में ब्रह्माकुमारीज छतरपुर किशोर सागर द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ किया गया। यह कार्यक्रम कैबिनेट मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार जी, छतरपुर पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, विधिक सेवा प्राधिकरण जिला जज अनिल पाठक जी की उपस्थिति में संपन्न हुआ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आदरणीय मंत्री जी ने कहा नशा मुक्त भारत अभियान को जन अभियान बनाना है, जन-जन तक इस मुहिम को पहुंचाना है। न केवल अपने बच्चों को बल्कि अपने पूरे परिवार को, समाज को इस व्यसन से बचाना है। जब परिवार और समाज बचेगा तब हमारा देश सही मायनों में नशा मुक्त देश होगा, एक विकसित देश होगा, सशक्त देश होगा,आत्मनिर्भर देश होगा, एक स्वाभिमानी देश होगा और देश को आत्मनिर्भर, स्वाभिमानी बनाने में हम सभी योगदान देंगे यह संकल्प लेकर आज हम यहां से जाएंगे।
अपने उद्बोधन के पश्चात मंत्री जी ने छतरपुर जिले की 12 तहसीलों में ब्रह्माकुमारीज के सभी सेवाकेंद्रों पर रहने वाली बहनों के सिर पर कलश एवं झंडा देकर इस अभियान का शुभारंभ किया और सभी बहनों का आह्वान किया कि वह इस अभियान को एक मुहिम के तौर पर चलाएं और हमारे छतरपुर जिले को नशा मुक्त बनाने में सहयोग प्रदान करें।
कार्यक्रम की शुरुआत अतिथि सत्कार एवं दीप प्रज्वलन के द्वारा की गई तत्पश्चात कु अदिति द्वारा स्वागत नृत्य की प्रस्तुत किया गया।
छतरपुर पुलिस अधीक्षक अमित सांघी जी ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज का यह प्रयास सराहनीय है और इस कार्य में अगर पुलिस विभाग के सहयोग की आवश्यकता पड़े तो पुलिस विभाग आपको सहयोग अवश्य देगा।
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (डीएलएसए) अनिल पाठक जी ने विधिक सेवा की गतिविधियों से अवगत कराया।
इस मौके पर छतरपुर सेवा केंद्र प्रभारी बीके शैलजा ने ब्रह्माकुमारीज की गतिविधियों पर प्रकाश डाला और कहा कि समाज में आज जो भी हिंसात्मक घटनाएं घटित हो रही हैं उसका मूल कारण नशा ही है नशे की आदत ही मूल्यों में गिरावट का कारण बनती है इसलिए नशा को नाश की जड़ कहा गया है। तत्पश्चात उन्होंने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया।
इस अवसर पर मंचासीन अतिथियों के अलावा सभा में वरिष्ठ समाजसेवी विवेक उप्पल, गिरजा पाटकार पवन अवस्थी, एनसीसी कैडेट्स एवं उनके कमांडर, आपदा मित्र एवं उनके प्रशिक्षक सभी लोग शामिल हुए।
कार्यक्रम के अंत में ब्रह्माकुमारीज के भाइयों के द्वारा नशा मुक्ति का मनोरंजक एवं जागरूकता पूर्ण ड्रामा प्रस्तुत किया गया। तत्पश्चात सभी अतिथियों को ईश्वरीय सौगात एवं प्रसाद भेंट स्वरूप प्रदान किया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें