दस दिवसीय समर कैंप का समापन

0
197

करेली, मध्य प्रदेश: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सेवा केंद्र प्रभु उपहार भवन करेली में 24 मई से चलाए जा रहे दस दिवसीय समर कैंप का समापन राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी सरोज दीदी जी की अध्यक्षता में हुआ। कार्यक्रम में बच्चों के अभिभावकों सहित मुख्य अतिथि के रूप में सुश्री कुसुम बहन प्रिंसिपल, श्रीमती निर्मला शिक्षिका और बी एल मिश्रा रिटायर्ड सी आई यस उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ब्रह्मा कुमारी सरोज दीदीजी ने कहा कि बच्चे ही होते हैं जो हमारा और देश का भविष्य का निर्धारण करते हैं और यह बच्चों के माता-पिता पर निर्भर करता है कि हम उन्हें किस प्रकार के संस्कार दे रहे हैं, आज आवश्यक हो गया है कि बच्चों को भौतिक शिक्षा के साथ-साथ अध्यात्मिक ज्ञान भी दिया जाए ताकि एक स्वच्छ और शांतिप्रिय समाज का निर्माण हो सके।   

सुश्री कुसुम बहन ने समर कैंप में सम्मिलित हुए बच्चों से उनके अनुभव सुने और उन्हें समर कैंप में मिले आध्यात्मिक ज्ञान और राज योग की शिक्षा को अपने जीवन में धारण करने हेतु प्रेरित किया।   

शिक्षिका श्रीमती निर्मला जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि अभिभावकों को आवश्यकता है की बच्चे भौतिक संसाधन जैसे टीवी मोबाइल से क्या शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं इस पर ध्यान रखें और उन्हें इन संसाधनों से भी सकारात्मक शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रेरित करें।  समर कैंप में सम्मिलित हुए बच्चों ने नृत्य और गीत की प्रस्तुति की और आदरणीय दीदी जी से कैंप को और आगे बढ़ाने का निवेदन किया। बीके किरण दीदी जी ने बताया कि जीवन में नियमित दिनचर्या और सात्विक भोजन कितना आवश्यक है और माता पिता ही हैं जो बच्चों को यह दोनों संस्कार दे सकते हैं माता पिता जैसा भोजन करेंगे जैसी उनकी दिनचर्या होगी बच्चे भी वही संस्कार धारण करेंगे। कार्यक्रम के अंत में बच्चों को पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें