हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर सम्मेलन

0
217


हाथरस, उत्तर प्रदेश। हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर सम्मेलन का आयोजन नगरपालिका टाउनहॉल में किया गया। जिसका विषय बुजुर्गों के संवर्धन में पत्रकारिता की भूमिका रखा गया।  जिसमें मंगलायतन विश्वविद्‍यालय के कुलपति के०वी०एस०एम० कृष्णा‚ वामा सारथी पुलिस फेमिली वेल्फेयर सोसायटी की अध्यक्ष विभा वैद्‍य‚ बी०के० मंजू दीदी‚ सहित तमाम मीडियाकर्मियों ने सहभागिता की। 
कार्यक्रम का षुभारम्भ वामा सारथी पुलिस फेमिली वैल्फेयर सोसायटी की अध्यक्षा विभा वैद्य, मंगलायतन विष्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केवीएसएम कृष्णा, फर्रूखाबाद की वरिश्ठ राजयोग शिक्षिका बीके मंजू बहिन तथा नगरपालिका अध्यक्ष पं आशीष शर्मा, बीके शान्ता बहिन द्वारा ज्योति से ज्योति जगाते चलो की मधुर ध्वनि के मध्य दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। मोनिका बालिका ने ‘‘आप जो पधारे तो महक उठी कली कली’’ गीत पर स्वागत भावनृत्य प्रस्तुत किया। सभा में उपस्थित सभी आगन्तुक मीडियाकर्मियों, बुजुर्गों एवं मंचासीन अतिथिगणों का स्वागत ब्रह्माकुमारी बहिनों द्वारा किया गया।
अपनी शुभकामनायें देते हुए नगरपालिका अध्यक्ष आशीष शर्मा ने कहा कि समाजिक, प्रशासन, शासन की योजनाओं से वंचित बुजुर्गों की जुबान बनने का आज पुण्य कार्य प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा मीडिया जगत से जुड़े साथियों के मध्य किया है, वह अति सराहनीय है। 
फर्रूखाबाद से पधारीं बीके मंजू बहिन ने कहा कि भारत महान देश रहा है और गौरवशाली अतीत रहा है, जहाँ कोई दुःखी, दीन, हीन नहीं होता था लेकिन आज परिस्थितियाँ बदल चुकी हैं। ऐसे में मीडिया जगत से जुडे़ हुए संवेदनशील भाई-बहिनें बुजुर्गों की आवाज को उठाकर सामाजिक परिवर्तन में महती भूमिका अदा कर सकते हैं। उन्होंने दो मिनट का राजयोग अभ्यास गाइडैड कॉमेन्ट्री के माध्यम से कराया। 
मंगलायतन विश्वविद्यालय के कुलपति के वी एस एम कृष्णा ने कहा कि हम कहते तो हैं कि भारत महान है लेकिन भारत की महानता को समझने वाले निन्यानवे प्रतिशत लोग यह जानते ही नहीं हैं कि भारत कैसे महान है।
वामा सारथी पुलिस फैमिली वेलफेयर सोसायटी की अध्यक्षा विभा वैद्य ने अपने भावपूर्ण संबोधन में कहा कि आज जीवन से मूल्यों का ह्रास तेजी से हो रहा है। जीवन मूल्यों को समझने वाला ही बुजुर्गों के हित में सोच सकता है।

भारत गौरव संस्थान के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा कबाड़ी बाबा ने कहा कि दया, करूणा, क्षमा के भाव जो ब्रह्माकुमारी शान्ता बहिन अपने सहयोगियों के साथ कर रही हैं वह दिव्यता से सम्पन्न कार्य है, इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। मीडियाकर्मियों की ओर से राजदीप तोमर, गौरव कुमार ने षुभकामनायें दीं।  बी0के0 ष्वेता बहिन ने ब्रह्माकुमारीज संगठन का संक्षिप्त शब्दों में गहन परिचय कराया। 
ब्रह्माकुमारीज़ के आनन्दपुरी कालोनी केन्द्र संचालिका बी0के0 शान्ता बहिन ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस वर्ष को आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर थीम रखी गई है जिसके अन्तर्गत समाज के हर वर्ग को भारत को पुनः आध्यात्मिक विश्वगुरू बनाने की सेवा के लिए आगे आना चाहिए। 
कवि रोशन लाल वर्मा ने ‘‘देना शुरू कर दीजिए बुजुर्गों का सम्मान, बनी रहेगी संस्कृति नहीं होगा अपमान’’, बाबा देवी सिंह निडर ने ‘‘गरीबों का शोषण किया तो जूते भी पडे़ंगे’’ कविता के माध्यम से भ्रष्टाचारियों को जुर्म से डरने की सलाह दी’’, दीपक रफी ने ‘‘जाने क्या देखा मुझमें, मुझे प्यार कर लिया’’ काव्य प्रस्तुत किया। 
संयुक्त संचालन आशु कवि अनिल बौहरे एवं बीके दिनेश भाई ने किया। कार्यक्रम प्रबन्धन में बीके श्वेता बहिन , कृति बहिन, बबली बहिन, राकेश अग्रवाल, गजेन्द्र भाई, अमित अग्रवाल आदि ने किया। इस अवसर पर अमर उजाला के जिला प्रमुख मनोज माहेश्वरी, दैनिक हिन्दुस्तान के जिला प्रमुख राजेश गौतम, राष्ट्रीय सहारा एवं ईटीवी भारत के जिला प्रमुख अतुल नारायण, डीडी लखनऊ मनीषा उपाध्याय, आर 9 टीवी के प्रतीक वार्श्णेय, एबीपी के चंद्रेल कुलश्श्रेष्ठ, स्वराज एक्सप्रेस से सुनील उपाध्याय, दैनिक हिन्दुस्तान से विनोद कुमार, डी0एल0ए0 से बौबी कुमार, राष्ट्रीय खबर के जिला प्रमुख कृष्णा कान्त गुप्ता, पी0डी0एन0 से लोकेश शर्मा, टी0वी0 30 इण्डिया से राजदीप तौमर, ग्रामीण पत्रकारिता के जिलाध्यक्ष शंभुनाथ पुरोहित, दैनिक रैडहेण्डेड से पी0सी0 शर्मा, दैनिक स्वदेष से अनिल शर्मा, आर्यावर्त पुरोहित, दैनिक जागरण से नवीन कुमार, अमर उजाला से ठाकुर जी, गौरव कुमार सहित अनेक मीडियाकर्मी एवं अनेक गणमान्य बुजुर्ग उपस्थित थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें