दया और करुणा के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण विषय पर हुआ छतरपुर पेप्टेक टाउन में आयोजन

0
190

दया और करुणा से समृद्ध समाज का निर्माण समृद्ध समाज का निर्माण मानव जीवन में दया और करुणा – बीके कीर्ति राज भाई

छतरपुर,मध्य प्रदेश। ब्रह्माकुमारिज वर्ष 2022 को “दया और करुणा के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण के वर्ष” के रूप में मना रहे है।  जिसका राष्ट्रीय शुभारंभ 28 मई 2022 को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में माननीय लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला जी के कर कमलों द्वारा किया गया। इसी कड़ी में छतरपुर पेप्टेक टाउन कॉलोनी में उपरोक्त विषय पर ज्ञान संगोष्ठी कार्यक्रम किया गया। । इस शुभ अवसर पर पधारे मुख्यालय माउंट आबू से मुख्य वक्ता के रूप में राजयोगी कीर्तिराज भाई ने कहा कि आध्यात्मिक शक्ति, मानव हृदय को करुणा, दया और प्रेम का निर्माण करने की शक्ति देता है आध्यात्मिक चेतना, चिन्तन और परमात्म स्मृति से ही व्यक्ति जीवन में दया, करूणा, आपसी स्नेह, सद्भाव और भ्रातृत्व भाव जैसे मूल्यों का विकास करता है । जिससे एक शान्त और समृद्ध समाज का निर्माण होता है । सशक्तिकरण पहुँचाने की बात बताते हुए ब्रह्माकुमारीज के विश्वभर के चल रहे आध्यात्मिक जागृति कार्यक्रम पर प्रकाश डाला ।

विश्वनाथ सेवा केंद्र प्रभारी बीके रमा बहन ने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि दया और करुणा आत्मा का मौलिक गुण है, इसकी गहराई में जाने के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण की जरूरत होती है । बिना अध्यात्म के आत्मा के मौलिक गुणों की झलक व्यवहारिक जीवन में परिलक्षित नहीं हो पाती ।

वरिष्ठ डॉक्टर एच.पी अग्रवाल ने कहा कि दया और करुणा के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण विषय पर विचार प्रस्तुत  करते हुए कहा कि करुणा और दया तो अपने जीवन में श्रेष्ठ गुण हैं और आध्यात्मिक सशक्तिकरण से ही इन गुणों का विकास होता है ।

नेत्र विशेषज्ञ डॉ. कपिल खुराना ने कहा कि अपने भाव व्यक्त करते हुए कहा कि हर व्यक्ति के अंदर कहीं ना कहीं दया व करुणा का भाव आता जरूर हैं पर हमें उसको प्रैक्टिकल जीवन में निभाना चाहिए और दया का भाव अपने व्यवहार में हमें हमेशा दूसरों के प्रति रखना चाहिए ।

जनपद असिस्टेंट अकाउंटेंट श्रीराम चतुर्वेदी ने कहा कि  ब्रह्माकुमारीज़ के ये जो सिद्धांत है और साथ ही यह प्रोजेक्ट दया और करुणा अगर इसको हम सभी अपने जीवन में अपनाएंगे तो हमारा यह जीवन सफल हो जाएगा ।

इसी क्रम में बीके छत्रसाल भाई ने बताया कि इस थीम के तहत प्रतिदिन संस्था के भाई बहनों द्वारा राजयोग मेडिटेशन के माध्यम से पूरे विश्व में सुख शांति एवं शुभ भावना की तरंगे फैलाई जाएंगी, जिससे सर्व मनुष्य सहित विश्व में शांति का वातावरण बन सके ।

बीके भारती बहन ने अतिथियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। कुमारी पूर्वी ने मनमोहक स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया । बीके कल्पना बहन ने राजयोग मेडिटेशन द्वारा सभा में शांति की अनुभूति भी कराई ।

अंत में बीके रमा ने कहा कि आइए हम सब मिल कर इन सुंदर भावनाओं से संपन्न बनने का संकल्प लें और सभी को प्रेरित करें । तथा कार्यक्रम में आए हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें