ग्वालियर: समाज में शिक्षक का स्थान सर्वोपरि: बीके आदर्श दीदी

0
216

ब्रह्माकुमारीज के प्रभु उपहार भवन माधवगंज संगम तथा भवन दौनों केन्द्रों पर हुआ में शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का सम्मान

ग्वालियर,मध्य प्रदेश। शिक्षक का स्थान समाज मेें सर्वोपरि है। शिक्षक देश के भविष्य का निर्माता है, इसलिए शिक्षकों का सम्मान करना समाज की जिम्मेदारी है। यह विचार बीके आदर्श दीदी ने शिक्षक दिवस पर मंगलवार की शाम प्रभु उपहार भवन माधवगंज में आयोजित कार्यक्रम मेें व्यक्त किए। इस मौके पर शहर के शिक्षकों का सम्मान किया गया।
बीके आदर्श दीदी ने कहा कि शिक्षक ही है जो देश को डॉक्टर इंजीनियर, वैज्ञानिक, अधिकारी एवं राजनेता बनाकर देता है। शिक्षकों के मूल्य का चुकाया नहीं जा सकता है, लेकिन यह हम सबका नैतिक दायित्व है कि समाज को सुशिक्षित एवं स्बावलंबी बनाने में अपना अहम योगदान देने वाले शिक्षकों को समय समय पर सम्मानित करते रहें, जिससे वे समाज और देश के निर्माण में और अच्छा योगदान कर सकें।
बीके डॉ. गुरूचरण ने कहा कि देश में मौजूद निजी शिक्षण संस्थानों में आज भी अल्पवेतन में भी शिक्षक अपना योगदान दे रहा है और यह कोई साधारण काम नहीं हैं।
बीके प्रहलाद ने कहा कि मैंने अपने शिक्षकों और गुरूजनों से जो कुछ सीखा, उसकी वजह से आज में यहां खड़े होकर बोल पा रहा हूं और समाज के लिए योगदान दे पा रहा हूं। शिक्षकों की प्रेरणा जीवन बदल देती है।
ब्रह्माकुमारीज भी दुनिया का एक ऐसा शिक्षण संस्थान हैं, जहां लोगों को आध्यात्म की शिक्षा दी जाती है, ताकि वह मानसिक रूप से सशक्त होकर तनावमुक्त जीवन गुजार सके।
कार्यक्रम का संचालन बीके ज्योति बहन ने किया तथा आभार बीके रोशनी ने किया।
कार्यक्रम के अंत में शासकीय शिक्षक योगेश श्रीवास्तव, शिक्षक गोविंद खंडेलवाल, कशिश तोतलानी सहित अन्य शिक्षकों का सम्मान किया गया।
इस अवसर पर पवन, पलक ढींगरा, अभिमन्यु, छाया, विजेंद्र, विक्की, अनिरुद्ध, रमन, जतिन, एकता, आशीष, सौरभ सुरभि, हर्षित, गोपाल, विनोद, वैष्णवी, मुस्कान सहित अनेकानेक लोग उपस्थित थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें