ग्वालियर: लक्ष्य को सुगम बना देता है राजयोग ध्यान: प्रहलाद भाई

0
45

कंपू स्थित 3 एम. पी. नेवल यूनिट एनसीसी ग्वालियर में राजयोग मेडिटेशन कैंप

ग्वालियर,मध्य प्रदेश।  देशसेवा का सपना और जुनून लेकर एनसीसी कैडेट्स कठिन प्रशिक्षण हासिल करते हैं। इसके लिए मानसिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है। जो राजयोग प्रशिक्षण से संभव है। यह विचार ब्रह्माकुमारीज ग्वालियर के वरिष्ठ राजयोग ध्यान प्रशिक्षक एवं प्रेरक वक्ता बीके प्रहलाद भाई ने कंपू स्थित 3 एम पी नेवल यूनिट एन सी सी ग्वालियर में आयोजित ट्रेनिंग कैंप के दौरान व्यक्त किए।
प्रहलाद भाई ने कहा कि राजयोग ध्यान चित्त को एकाग्र कर हमें हमारे लक्ष्य को हासिल करने के लिए मानसिक शक्ति प्रदान करता है। मेडिटेशन से व्यक्ति का जीवन अनुशासित हो जाता है जिससे उसमें कर्तव्य परायणता तथा लक्ष्य को हासिल करने की ललक बढ़ जाती है।
प्रहलाद भाई ने कहा कि मोबाइल फोन, सोशल साइट्स या अन्य तकनीकि के अधिक इस्तेमाल और करियर की चिंता ने आजकल छोटे-छोटे बच्चों को भी तनावग्रस्त कर दिया है लेकिन यदि विद्यार्थी जीवन में हम नैतिक मूल्य और राजयोग ध्यान से जुड़कर अपने जीवन को संवारने की प्रक्रिया आरंभ कर देंगे तो निश्चित तौर पर न सिर्फ अपने स्वयं के जीवन को बेहतर बना सकेंगे बल्कि समाज और राष्ट्र के निर्माण में भी अपना अहम योगदान दे सकेंगे। मेरा सभी एनसीसी कैडेट से अनुरोध है कि वह नैतिक मूल्य अपने जीवन मे धारण कर तथा राजयोग मेडिटेशन को अपने जीवन में दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। यदि आप ऐसा करने में सफल रहे तो आप आगे चलकर जिम्मेदार नागरिक के साथ साथ जीवन में जो भी लक्ष्य निर्धारित करेंगे उसे हासिल कर सकेंगे।
प्रहलाद भाई ने आगे चेतन मन, अवचेतन मन के वारे में  भी विस्तार से बताया और कहा कि हमारी सोच का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है, हम जैसा सोचते है वैसा ही बन जाते है इसलिए हमेशा सकारात्मक विचार ही अपने मन में लाने चाहिए। सबका भला हो यह सोच हमारे मन मे सदैव रहनी चाहिए।
इसके बाद सभी को राजयोग ध्यान का महत्व बताते हुए विद्यर्थियों को ध्यान का अभ्यास कराया।
इस अवसर पर कैंप कमांडेंट कर्नल आकाश शर्मा, कर्नल अरविंद झा, डिप्टी कैंप कमांडेंट चीफ इंस्ट्रक्टर गौरव सिंह चंदेल,  पीटी ऑफिसर संदीप, अंकित पांडे, जीसीआई अदिति बिसेन, सीटीओ प्रमोद दिवाकर, रिया, बीके पवन सहित 350 से भी अधिक एनसीसी कैडेट उपस्थित रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें