योग उत्सव में पधारी प्रसिद्ध योग गुरु बहन आचार्य प्रतिष्ठा जी

0
183

मुंबई-बोरीवली,महाराष्ट्र: ब्रह्माकुमारीज, बोरीवली द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022, एक योग उत्सव के रूप में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया । मुख्य अतिथि के रूप में प्रसिद्ध योग गुरु और मोक्षायतन योग संस्थान के निर्देशिका आचार्य प्रतिष्ठा जी को ब्रह्माकुमारीज़ बोरीवली में 2 दिनों के लिए आमंत्रित किया गया था। इन 2 दिनों के दौरान, योग उत्सव के विषय के तहत, महिलाओं के लिए, कॉलेज के शिक्षकों के लिए , युवाओं के लिए  प्रोग्राम्स  और जनरल पब्लिक प्रोग्राम्स का आयोजन  विभिन्न स्थानों किया पर गया। योग सभी के लिए आसान हो जाये, ऐसे महत्वपूर्ण सुझाव प्रतिष्ठा जी ने  सभी के साथ साझा किए ।  तन और मन को स्वस्थ रखने के कुछ उपाय बताए  जिसमें तड़ासन, मंडूकासन, अटाहास, इत्यादि शामिल थे। साथ ही लाफिंग थेरेपी और ब्रीदिंग एक्सर्साइज का भी उदाहरण देते हुए महत्व समझाया। उन्होने ये भी कहा की मन को प्रसन्न रखने से शरीर भी स्वस्थ रहेगा।  उनके साथ-साथ, राजयोग शिक्षिकाओं  ने राजयोग का महत्व बताते हुए और दर्शकों को guided commentary से योग कराया।  

1. मुख्य सार्वजनिक कार्यक्रम:

        19 जून 2022 को ठाकुर कॉलेज ऑफ साइंस एंड कॉमर्स, ठाकुर विलेज, कांदिवली पूर्व में आम सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  

मंच पर गणमान्य अतिथि:

  1. Acharya Pratistha ji , Yog Guru

  2. Acharya Navnish ji, Yog Guru

  3. BK Divyaprabha, Borivali Subzone Incharge

  4. Jitu bhai Sompura, Editor, Sukh Shanti Samriddhi patrika

  5. Nima Singh (Trustee, Thakur Trusts)

  6. Bhanu Bhai ( Surrendered Brother from Brahma Kumaris, Head Quarter, Mt Abu)

कार्यक्रम में लगभग 400 लोगों ने भाग लिया और योग का अभ्यास किया। ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान और सुख शांति समृद्धि पत्रिका परिवार द्वारा आचार्य प्रतिष्ठा जी को प्रेरणा मूर्ति अवॉर्ड प्रदान किया गया।   बी के संध्या (Centre incharge, Brahma Kumaris Thakur Village) ने कार्यक्रम को coordinate किया।

 2. दहिसर में सार्वजनिक कार्यक्रम:

         उपस्थित मुख्य मेहमान- 

   1. संजय सुकुमार लाडगे (सेवानिवृत्त बैंक मैनेजर  &  योग शिक्षक) 

  2. गिरीश श्रीनिवास गड़ियार (मल्टीनेशनल कंपनी – फीडर में सेल्स और मार्केटिंग हेड  & RSS के नगर माननीय संघ चालक)

  3. शरद रूपारेल भाई जी कसमरियाना NGO के फाउंडर

  4. बी.के. कोकिला (Centre incharge, Brahma Kumaris Dahisar East)

    बी.के. विलास (Centre incharge, Brahma Kumaris Dahisar West) ने guided commentary से योग कराया। कार्यक्रम में लगभग 200 लोगों ने भाग लिया और योग का अभ्यास किया।

 3. कॉलेज के शिक्षकों के लिए कार्यक्रम:

          ठाकुर कॉलेज ऑफ साइंस एंड कॉमर्स में शिक्षकों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया।  बी. के कविता (राजयोग शिक्षिका) ने guided commentary से योग कराया ।

कार्यक्रम में करीब 150 शिक्षकों ने भाग लिया और योग का अभ्यास किया।  

4. युवाओं के लिए कार्यक्रम:

         ब्रह्माकुमारीज बोरीवली सेंटर में कॉलेज के छात्रों के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बी. के पारुल (राजयोग शिक्षिका) ने guided commentary से योग कराया ।

कार्यक्रम में करीब 150 छात्रों ने भाग लिया और योग का अभ्यास किया। 

5. महिलाओं के लिए कार्यक्रम:

           ब्रह्माकुमारीज बोरीवली सेंटर  महिलाओं के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बी. के संगीता (राजयोग शिक्षिका) ने guided commentary से योग कराया ।

कार्यक्रम में करीब 250 महिलाओं ने भाग लिया और योग का अभ्यास किया। 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें