मूंगफली खाने का सबसे हेल्दी तरीका

0
178

ड्राई फ्रूट को भिगो कर खाना उनकी पौष्टिकता को डबल करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। आपने बादाम, किशमिश, खजूर को तो बहुत भिगो कर खाया होगा, लेकिन क्या कभी मूंगफली को भिगो कर खाया है?
हमने ऐसा बहुत सुना है कि बादाम को भिगो कर खाने से सेहत को काफी फायदे होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी किसी को मूंगफली को भिगो कर खाते हुए देखा है? शायद देखा होगा, लेकिन बहुत कम देखा होगा। काफी समय से ऐसा कहा जाता है कि आपको ड्राई फ्रूट को भिगो कर खाने चाहिए क्योंकि इससे सेहत को दो गुना फायदा मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूंगफली को भिगोकर खाना भी सेहत को ढेर सारे फायदे दे सकता है।

मूंगफली को भिगो कर खाने के फायदे

पाचन शक्ति में करे सुधार
मूंगफली को भिगोने से उनमें फाइटिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है। फाइटिक एसिड को एक पोषक विरोधी माना जाता है क्योंकि यह कैल्शियम, मैग्नीशियम और जंक जैसे खनिजों से बंध सकता है, जिससे वे अवशोषित नहीं हो पाते हैं। भिगोने से फाइटिक एसिड को तोडऩे में मदद मिल सकती है, जिससे मूंगफली में पोषक तत्व पाचन और अवशोषण के लिए काफी आसान हो जाते हैं।

पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण
भिगोने से मूंगफली फाइटिक एसिड कम करती है, भिगोने से मूंगफली में आवश्यक खनिजों के अवशोषण में भी सुधार हो सकता है। इससे आपका शरीर नट्स में मौजूद मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिजों का बेहतर उपयोग कर सकता है। बेहतर पोषण का अवशोषण शरीर में कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है।

एलर्जी को करता कम
कुछ लोगों को मूंगफली खाने से एलर्जी होती है। जिससे वो भिगो कर मूंगफली खाना पसंद करते हैं। भिगो कर मूंगफली खाने से एलर्जेनिक क्षमता को कम करने में भी मदद मिल सकती है। मूंगफली में मौजूद कुछ तरह के प्रोटीन के प्रति काफी लोग संवेदनशील होते हैं, जिससे उन्हें एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है। नट्स को भिगोने से इनमें एलर्जी प्रतिक्रियाओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

खराब पोषक तत्वों की कमी
फाइटिक एसिड के अलावा, मूंगफली में लेक्टिन जैसे अन्य एंटी-पोषक तत्व भी हो सकते हैं। भिगोने से इन यौगिकों के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे संभावित रूप से मूंगफली पाचन तंत्र के लिए आसान हो जाती है।

भीगी हुई मूंगफली डाइट में एड करने का सही तरीका
मूंगफली को एक कटोरे में रखें। और उसमें डुबाने के लिए पर्याप्त पानी डालें।  यदि चाहें तो एक चुटकी नमक या अपनी पसंद का कोई अन्य स्वाद डाल सकते हैं।
मूंगफली को कई घंटों या रात भर के लिए भीगने दें। भिगोने का समय अलग-अलग हो सकता है, लेकिन आमतौर पर 4 से 12 घंटे तक होता है।
भिगोने के बाद, मूंगफली को छान लें और अच्छी तरह से धो लें।
यदि आप कुछ क्रंची खाना पसंद करते हैं और कुछ रोस्टेड स्वाद चाहते हैं तो आप भुनी हुई मूंगफली को प्राथमिकता दे सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें