बाल व्यक्तित्व विकास शिविर का हुआ समापन

0
202

भौरा कलां,गुरुग्राम,हरियाणा: ब्रह्माकुमारीज के बहोड़ा कलां स्थित ओम शांति रिट्रीट सेंटर में 3 दिवसीय बाल व्यक्तित्व विकास शिविर का समापन हुआ। शिविर का आयोजन ‘आओ छू लें आसमान’ विषय पर किया गया। व्यक्तित्व के सम्पूर्ण विकास के लिए आध्यात्मिक और नैतिक मूल्यों पर विशेष जोर दिया गया।

हरियाणा के विधान सभा उपाध्यक्ष रणबीर सिंह गंगवा ने की बच्चों से मुलाक़ात

– ओआरसी के विशेष दौरे पर आए हरियाणा के विधान सभा उपाध्यक्ष माननीय रणबीर सिंह गंगवा ने बच्चों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि इस आध्यात्मिक वातावरण में आना ही बहुत श्रेष्ठ भाग्य है। यहाँ सिखाए जा रहे आध्यात्मिक और नैतिक मूल्य आदर्श जीवन का निर्माण करते हैं।

योग से बढ़ती है मन की शक्ति
– माननीय उपाध्यक्ष ने कहा कि योग से कर्मों में कुशलता आती है। योग से हमारे मन की शक्ति बढ़ती है। योग जीवन में अनुशासन और श्रेष्ठ आचरण की आधारशिला रखता है। छोटी आयु में संस्कारों में सहजता से परिवर्तन होता है।

मुस्कुराहट ही वास्तव में चेहरे की वास्तविक सुंदरता
– ब्रह्माकुमारीज के अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन ने कहा कि पवित्र विचारों से ओंठो पर मधुर मुस्कान कायम रहती है। चेहरे की सुंदरता ही वास्तव में मुस्कुराहट है। बच्चे फूल की तरह होते हैं। बच्चों का स्वभाव सदा निर्मल होता है। इसलिए यहाँ से सदा खुश रहने का संकल्प लेकर जाना।

– ओआरसी की निदेशिका आशा दीदी ने कहा कि जितनी सत्यता होगी उतनी ही जीवन में निर्भयता होगी। गुणों का बहुत महत्व है। जिस प्रकार अधिक फलों वाला वृक्ष झुकता है, ठीक वैसे ही गुणवान व्यक्ति बहुत नम्रचित वाला होता है।

डॉ. रूप सिंह ने कहा कि खुशी सबसे बड़ी खुराक है। जो खुश रहता है, उसे देख औरों को भी खुशी होती है।

कार्यक्रम में सीआरपीएफ के डिप्टी कमांडेंट विनेश कुमार त्यागी, मानेसर इंडस्ट्रीज के प्रेसिडेंट पवन यादव एवं स्प्रिंग ओवरसीज के एमडी सतीश अनेजा ने भी बच्चों को संबोधित किया। इसके अतिरिक्त अनेक वक्ताओं ने भी बच्चों को मूल्यनिष्ठ जीवन जीने की गहरी जानकारी दी। बच्चों को योग का भी विशेष प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यक्रम का उद्देश्य
– वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बीके विजयदीदीने कहा कि शिविर का उद्देश्य बच्चों के व्यक्तित्व का विकास करना है। बच्चों को उनके अंदर छिपी हुई प्रतिभा से अवगत कराना है। साथ ही शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक विकास के लिए योग योग की विशेष जानकारी देना है।

कार्यक्रम की झलकियाँ
– कार्यक्रम में बच्चों के लिए खेलकूद सहित अनेक  सांस्कृतिक एवं बौद्धिक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन हुआ। जिसमें भाषण, संगीत, नृत्य एवं नाटक तथा खेलकूद में लेमन रेस, बलून रेस, बकेट बॉल एवं व्हील बैरो रेस प्रमुख रही।

– कार्यक्रम का संचालन बीके रेखा, बीके श्वेता एवं बीके पारुल ने किया। कार्यक्रम में दिल्ली एवं एनसीआर के 200 से अधिक बच्चों ने शिरकत की।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें