हरी मेथी से स्वास्थ्य में आती हरियाली

0
303

सर्दियों के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं जो खाने में लाजवाब होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ज्य़ादा फायदेमंद होती है। ऐसी ही हरी सब्जियों में से एक है मेथी के पत्तों की सब्जी। मेथी की पत्तियां सेहत के लिए बेहद लाभप्रद होती हैं। मेथी की पत्तियां फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैंगनीज़ और मैग्नीशियम से भरपूर होती है। इसलिए इन्हें सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

इसके खाने के भरपूर फायदे…

डायजेशन
मेथी फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर मानी जाती है जो कब्ज या पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है। हरी मेथी का सेवन पाचन के लिए लाभदायक हो सकता है।

डायबिटिज के लिए
डायबिटिज के रोगियों के लिए मेथी के पत्तों का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसको आप जूस और सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी में अमिनो एसिड पाया जाता है, जो डायबिटिज के रोगियों के लिए लाभदायक हो सकता है।
स्किन के लिए लाभदायक
मेथी को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। मेथी का सेवन स्किन पर होने वाले निशान या दाग-धब्बों को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।

हड्डियों के लिए
मेथी में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह बोन मेटाबॉलिज़्म के लिए काफी अच्छा होता है। मेथी के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है।

बालों के लिए फायदेमंद
बालों के लिए भी मेथी की पत्तियां काफी लाभदायक मानी जाती हैं। मेथी की पत्तियों को पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने और चमकदार बन सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे
मेथी की पत्तियां लिवर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण और कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन में सुधार करने में मदद कर सकती हैं। यह एथेरोस्क्लेरोसिस और मधुमेह से पीडि़त लोगों में कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं। कुछ अध्ययन यह भी बताते हैं कि मेथी अच्छे(एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ा सकती है और खराब(एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के उत्पादन को कम कर सकती है।

आयरन से भरपूर
आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्त्वपूर्ण घटक है, जो लाल रक्त कोशिकाओं में होता है। शरीर के सभी हिस्सों में अगर आपको आयरन की कमी है तो आपको अपने आहार में मेथी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इन पत्तियों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। मेथी के पत्तों में फोलेट होता है। जो बोन मैरो में आरबीसी और डब्ल्यूबीसी के तेजी से विकास के लिए आवश्यक है।
मेथी की पत्तियों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें