भायंदर (पश्चिम): Sadak Suraksha Jeevan Raksha (Road Safety Program) Joint event of Brahma Kumaris Transport Wing , RTO Thane & DM Foundation

0
162

भायंदर (पश्चिम),महाराष्ट्र: शहर में सड़क सुरक्षा जन-जागृति बढ़ाने के लक्ष्य से RTO Thane, ब्रह्माकुमारीज़ ट्रांसपोर्ट विंग तथा DM Foundation द्वारा, एक विशाल कार्यक्रम भायंदर (पश्चिम) में आयोजित किया गया ।  राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2024 (15 जनवरी से 14 फरवरी) के अंतर्गत यह आयोजन किया गया। इस आयोजन के मुख्य दो भाग रहे –

1.    Walkathon  2. Edutainment

Walkathon  :

शाम 4:00 बजे , राष्ट्रगान के बाद, पुलिस बैंड की धुन पर विशेष अतिथि बी. के. दिव्यप्रभा (अध्यक्ष, ट्रांसपोर्ट विंग एवं प्रभारी, ब्रह्माकुमारीज़ बोरीवली सबजॉन ), दीपाली मोकाशी (अध्यक्ष, DM Foundation, पूर्व नगरसेविका) और अल्तमाश फ़रीदी (Singer, Performer, Entertainer) ने वॉक को हरी झंडी दी । ब्रह्मा कुमारीज़ से  जुड़े भाई बहने , Police Officers एवं अन्य स्टाफ,  कॉलेज के विद्यार्थी , NSS के विद्यार्थी  और अन्य नागरिकों को जोड़ कर करीब 1000 लोगों ने इस  वॉक मे भाग लिया । इस वॉक मे

–        श्री रामसीता और भारत माता एक सुंदर रथ पर विराजमान नजर आए । 

–        यमराज जी भी अपने अलग वाहन पर देखे गए ।

–         Police Escort, Ambulance, Road Safety Exhibition Vehicle

–        सभी participants को आयोजक द्वारा,  रोड सैफ्टी के मैसेज वाली  फ्री T-shirts दी गई, जिसको सभी ने वॉक के दौरान पहना ।

–        कुछ भाई बहनों ने रोड सैफ्टी jackets भी पहने थे ।

 –        कुछ लोग  रोड सैफ्टी slogan वाले placards लेकर चले ।

 इस प्रकार अलग-अलग तरीके से, सड़क सुरक्षा का मैसेज हजारों लोगों को देते हुए , करीब 4 km के अंतर को पूरा कर, एक भव्य walkathon कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ ।

Edutainment :

शाम 5:30 बजे से –

–        Famous Singers द्वारा Musical Evening

अल्तमाश फ़रीदी : Singer, Performer, Entertainer

ऐश्वर्या पंडित : Bollywood Playback Singer

शबाब साबरी : Bollywood Playback Singer

–         अतिथि विशेष का सन्मान

–         सड़क सुरक्षा प्रतिज्ञा

–         रवि गाइकवाड़ जी , Chief of RTO Thane (Konkan Region) ने  Road Safety का महत्व और गंभीरता एवं  कार्यक्रम का उद्देश्य सभी के साथ साझा किया ।

–        मंच पर उपस्थित विशेष अतिथि :

गोविंदा (Bollywood Actor)

सड़क हादसों मे कई घर परिवार का नुकसान होता है, उनको कष्ट होता है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ की इस प्रकार कि आवाज (सड़क सुरक्षा की ) यहाँ से इस कदर बुलंद हो , लोग ऐसे होश मे रहे की किसी भी हालत मे कभी जोश नहीं गवाएँ ।

 गुलशन ग्रोवर (Bollywood Actor)

पहले में था सिर्फ badman , लेकिन  अब मुझे लगता है, जो अपने परिवार की शहर की अपने देश की रोड सेफ्टी पर ध्यान नहीं देता , वो है badman।

 हरभजन सिंह (भारतीय क्रिकेटर)

हम इस प्रकार के कार्यक्रम के जरिए आपसे जुड़े रहे और लोगों मे जागृतता फैलाने मे  मदद रूप रहें ।

 मोहम्मद अजहरुद्दीन (भारतीय क्रिकेटर)

          एक्सीडेंट का अपना निजी अनुभव सुनाते हुए कहा, बच्चे जब तक समझदार नहीं हो जाते, तब तक उनको गाड़ी नहीं देनी चाहिये । उन्होंने आशा रखी की इस प्रकार के कार्यक्रम और भी अधिक हो। सपोनसर्स का धन्यवाद करते कहा की ऐसे महत्व पूर्ण कार्यक्रम के लिए और भी सपोनसर्स आगे आए और  सहयोग करें । 

 अशोक सराफ (Bollywood Actor)

            रोड सैफ्टी एक बड़ी समस्या है, ज्वलंत समस्या है । पुलिस अपना अथक प्रयास करती है, लेकिन जो ट्राफिक नियमों को पालन करने की हम सबने प्रतिज्ञा ली, हमे खुद ही सतर्क रहना चाहिये और इन पर ध्यान देंगे तो ही इस समस्या का समाधान कर सकते है।

 रेमो डीसूजा (भारतीय नर्तककोरियोग्राफरअभिनेता और फिल्म निर्देशक)

            रोड सैफ्टी सिर्फ पुलिस की जिम्मेवारी नहीं है । लेकिन हम सब की जिम्मेवारी है। हम नियमों का पालन करे।  रोड पर दूसरों को रास्ता दे ,  तो जो इतने हॉर्न बजते है वो अपने आप कम हो जायेंगे। क्योंकि इतने हॉर्न बजना ये भी एक समस्या है ।  

 निशिगंधा वाड (Marathi Actress)

            यह जीवन बहुत सुंदर है और इस सुंदर जीवन की अहमियत अगर रखनी है तो जिस अभियान के प्रति हमने आज शपथ ली है, वो हमे कायम रखनी है । सिर्फ information देना पर्याप्त नहीं है, उसका पालन करना आवश्यक है ।

 बी. के. दिव्यप्रभा (अध्यक्षट्रांसपोर्ट विंग ब्रह्माकुमारीज़)

            RTO गाड़ी चलना सिखाते है, और ब्रह्माकुमारीज़ जीवन चलाना सीखते है। कार चलाना हम सबको पसंद है लेकिन कार चलाने से पहले, संस्कार भरना जरूरी है । हमने रोड ट्राफिक को कंट्रोल करने के लिए ट्राफिक सीगनल्स तो लगाए है लेकिन मन के विचारों का ट्राफिक कंट्रोल ,उसके लिए कोई प्रबंध किया है! क्यूंकी जैसी व्यक्ति के मन की स्थिति वैसा उसका ड्राइव करने का तरीका होता है। आध्यात्मिकता और रोड सेफ्टी का कनेक्शन यह है की – हमारे जीवन की सेफ्टी तब होगी जब हमारे मन की सेफ्टी होगी । और मन की सेफ्टी के लिए आध्यात्मिकता और मेडिटेशन की आवश्यकता है।

वैशाली सामंत (भारतीय संगीतकारगीतकार और पार्श्व गायिका)

            अपनी  मधुर आवाज में दो गीतों की प्रस्तुति से सभा मे उपस्थित सभी लोगों को उमंग उत्साह बढ़ाया ।

दीपाली मोकाशी (अध्यक्षDM Foundation, पूर्व नगरसेविका)

                        Vote of Thanks

 अपनी उपस्थिति से मंच को शुशोभित करते अन्य अतिथि:

बी. के. कविता (राष्ट्रीय संयोजिका, ट्रांसपोर्ट विंग ब्रह्माकुमारीज़)

गीता जैन (MLA)

नयना मुके (Marathi Actress)

सभी मुख्य अतिथियों ने, ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा की जा रही सेवाओं की सराहना की और इस महत्वपूर्ण सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के लिए शुभ भावना दी।   भविष्य मे भी ऐसे कार्यक्रम होते रहे और वह ऐसे कार्यक्रम मे अवश्य जुड़ेगे ऐसी अपनी इच्छा भी व्यक्ति की ।

कार्यक्रम मे उपस्थित लोगों मे से , 1000 लोगों को लकी ड्रॉ से Vega company की ओर से फ्री-हेलमेट का वितरण किया गया ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें