करनाल : विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक व मोटिवेशनल वक्ता बीके शिवानी ने तनाव मुक्त व खुशहाल जीवन जीने का रास्ता बताया

0
151

करनाल,हरियाणा: शिवानी बहन ने कहा कि अगर हर व्यक्ति अपने जीवन के संकल्पों को सकारात्मक व मजबूत कर ले तो संकल्प से सिद्धि को प्राप्त कर सकता है। अपने वक्तव्य में बीके शिवानी दीदी ने जीवन को तनाव मुक्त करने व खुशहाल जीवन जीने के लिए दस संकल्प बताये। उन्होंने विचारों से हर प्रकार की नकारात्मकता को ख़त्म करने, अपनी मन की स्थिति को मजबूत करने ताकि परिस्थिति मन की स्थिति पर हावी न हो, स्वयं को शांत चित व मजबूत आत्मा समझने, सुबह की शुरुआत ईश्वर की याद से करने, दिन भर अनेक बार हर उस व्यक्ति व वस्तु का शुक्रिया करे जिसने आपको कुछ भी अच्छा दिया, दूसरों की बुराई न करे व न सुने, हाय हाय के स्थान पर वाह वाह करे, स्वयं को बीमार की बजाय स्वस्थ महसूस करे , जीवन में कुछ भी ग़लत होने पर किसी और पर दोषारोपण न करने जैसे अमूल्य गुणों के धारणी होने की शिक्षा दी व इसका तरीक़ा बताया। ब्रह्माकुमारी सेक्टर 7 द्वारा आयोजित इस महाआयोजन में पहुँची बीके शिवानी दीदी ने तनाव मुक्त व खुशहाल जीवन जीने के लिए अपने मन का रिमोट कंट्रोल अपने हाथ में रखने की सलाह दी। बीके शिवानी दीदी का करनाल आगमन पर स्वागत करते हुए सेक्टर 7 केंद्र की इंचार्ज व करनाल जोन की प्रमुख बीके प्रेम ने कहा कि उनके आगमन से करनाल भर में ख़ुशी का माहौल है। करनाल के लोग कई दिनों से उनसे आत्मा की मीठी व प्यारी बातें सुनने के इच्छुक थे और आज सभी की इंतज़ार समाप्त हुई है। बी के प्रेम बहन ने बताया कि शिवानी दीदी द्वारा दिये गये मार्गदर्शन को प्रैक्टिकल रूप में धारण करना है।

विशिष्ट अतिथि घरोंडा के विधायक हरिंदर कल्याण ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा सरकार की और से बी के शिवानी का स्वागत किया व बताया कि उनके परिवार में भी उनके विचारों को सुना जाता है। करनाल मेयर रेणु बाला गुप्ता ने करनाल की जनता की और से बीके शिवानी का दानवीर कर्ण व कल्पना चावला की नगरी में पधारने पर स्वागत किया। मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे व शिवानी दीदी का स्वागत किया।

कार्यक्रम का आगाज बॉलीवुड गायक जय गोपाल लूथरा जी द्वारा प्रभु भक्ति के गीतों से किया गया व उसके बाद कुमारी कनिष। ने स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया। तत्पश्चात् मंच पर मौजूद अतिथियों बी के शिवानी दीदी, बी के प्रेम, विधायक हरविंदर कल्याण, मेयर रेणु बाला गुप्ता, अतिरिक्त ज़िला एवं सेशन जज मोहित अग्रवाल, अक्षय दीप महाजन व निफा के संस्थापक अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने दीप शिखा जलाकर अंधकार से प्रकाश की और जाने का संदेश दिया। मंच संचालन करते निफा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने बी के शिवानी का जीवन परिचय दिया व उनके द्वारा पूरी दुनिया में लाखों लोगों के जीवन में अपने वक्तव्य व पुस्तकों के माध्यम से सकारात्मक बदलाव लाने के बारे में जानकारी दी। 

कार्यक्रम के अंत में सभी को मैडिटेशन करवाते हुए बीके शिवानी ने आज के अपने उद्बोधन में कही गई बातों को जीवन में अपनाने के लिए सभी से संकल्प करवाया। कार्यक्रम में शहर की प्रतिष्ठित हस्तियों व अनेक संस्थाएं उपस्थित रहीं। 

बी के शिवानी डॉ कल्पना चावला राष्ट्रीय अवार्ड के साथ साथ अनेक संस्थाओं द्वारा नागरिक अभिनंदन से सम्मानित।  

आज के आयोजन में देश की अग्रणी संस्था नेशनल इंटीग्रेटेड फोरम ऑफ़ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस की और से बी के शिवानी को अपने आध्यात्मिक व मोटिवेशनल विचारों द्वारा लाखों लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने व मानव सशक्तिकरण में उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ कल्पना चावला राष्ट्रीय अवार्ड से नवाज़ा गया। निफा की और से उन्हें अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु, संयोजक एडवोकेट नरेश बराना, समाज सेवी पंकज भारती, ममता बंसल, योग गुरु दिनेश गुलाटी, राज्य प्रधान श्रवण शर्मा ने अवार्ड का मेमेटो देकर व शाल ओड़ाकर सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त पद्म श्री डॉ मदन लाल मदान, ज़िला बार संघ की और से प्रधान संदीप चौधरी, इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन की करनाल शाखा की और से प्रधान डॉ नवीन गुप्ता व डॉ, करनाल व्यापार मंडल के चेयरमेन नरेंद्र भांबा, सिटीजन ग्रीवेंसेस कमेटी की प्रधान अंजू शर्मा द्वारा भी नागरिक अभिनंदन करते हुए शाल व मेमेंटो भेंट किए गए।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें