सेल्फ हेल्प- उन कामों से दूर रहें जो समय खराब करते हैं

0
171

समय को लेकर हमारी सोच बहुत ज़रूरी है
समय के इस्तेमाल के बारे में आपकी पसंद ही आपकी जि़ंदगी के स्तर का निर्धारण करती है। हमें अपने समय को लेकर सख्त होना चाहिए। कम महत्व की गतिविधियों पर वक्त न गंवाने को लेकर सख्त होना चाहिए। ऐसी तमाम गतिविधियों को पहुंच से बाहर कर दें जो आपको समय का सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल न लगती हों। इस तरह की सोच से आप बेहतर विकल्पों की तलाश कर पायेंगे।

जब किसी के बारे सोचें तो अच्छा ही सोचें
परमात्मा का कहना है, कभी किसी के प्रति मन में द्वेष व घृणा नहीं रखना। जब हम ऐसा करते हैं तब जीवन का आनंद ले रहे होते हैं। जब हम किसी से नाराज़ होते हैं तो अपनी भावनाओं का नियंत्रण उसके हाथों में दे देते हैं। माफ करना बहुत आसान है। जब हम उस व्यक्ति के बारे में सोचें तो अच्छा सोचें, कल्याणकारी सोचें। सकारात्मक विचार नकारात्मक विचारों को नष्ट कर देते हैं।

सोच बदलने से बदलेगी जीवन की गुणवत्ता
अगर जीवन में कुछ ऐसा है जिससे आप खुश नहीं हैं तो आपको कारण का पता लगाना चाहिए। हम आज जो भी हैं या भविष्य में जो बनेंगे, वह हमारी सोच का परिणाम होगा। अगर हम अपनी सोच की गुणवत्ता बदलते हैं तो जीवन की गुणवत्ता बदल लेंगे। इस तरह हम अपनी सोच, भावनायें और परिणाम पर काफी हद तक नियंत्रण हासिल कर लेते हैं।

हमारे तय किये लक्ष्य से ध्यान भटकने न पाये
काम करने के तरीके को बदलना है तो ऐसे उपाय ढूंढ़ें जिससे आप अपने काम को बेहतर बना सकते हों। साथ ही काम का शेड्यूल बनाते समय ध्यान दें कि हमारे हर दिन का कार्य अलग हो ताकि कार्य के प्रति जोश बना रहे, उमंग बना रहे। हमें एक समय में एक ही काम पर फोकस करना चाहिए। क्वालिटी वर्क के लिए ज़रूरी है कि तय किये लक्ष्य से हमारा ध्यान भटकने न पाये।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें