काठमांडू: समाज सेवा प्रभाग द्वारा नेपाल नगरकोट में ‘स्वच्छ और स्वस्थ समाज के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण’ विषय पर त्री दिवसीय ट्रेनिंग और भट्टी

0
77

काठमांडू, नेपाल: समाज सेवा प्रभाग द्वारा नगरकोट में स्वच्छ और स्वस्थ समाज के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण विषय पर त्री दिवसीय ट्रेनिंग मीटिंग और भट्टी का आयोजन किया गया. नगरकोट में दिनांक 1 जून को  ब्रह्माकुमारीज नेपाल की निर्देशिका आदरणीय डॉक्टर राज दीदी जी और मधुबन व भारत के कोने कोने से आये हुए समाज सेवा प्रभाग के सदस्यों ने दीप प्रज्वलन करके इसका शुभारंभ किया  इसके साथ नेपाल की संस्कृति को झलकाते हुए छोटे बच्चों ने अपनी प्रस्तुतियां दी.

इस ट्रेनिंग और भट्टी का आयोजन ज्ञानसरोवर एकेडमी नगरकोट जो काठमाडौं क्षेत्र से संचालित इस स्थान पर किया गया. नगरकोट समुद्र सतह से लगभग 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है यह स्थान बहुत ही सुंदर पहाड़ी क्षेत्र जहां पर  पूरे विश्व से हजारों लाखों पर्यटक ट्रैकिंग करने के लिए आते है. इस पर्यटकीय क्षेत्र में ब्रह्माकुमारीज का नवनिर्मित ज्ञान सरोवर एकेडमी  बना हुआ है विश्व में पहली बार  मधुबन के जैसा हुबहू चारों धाम बना हुआ है और ऐसे स्थान पर जहां पर तपस्या करने के साथ साथ  प्राकृतिक रूप में हिमालय के दर्शन भी होते है.

ई. वी स्वामीनाथन , ई. वी गिरीश भाई जी, (मोटिवेशनल स्पीकर) ने ट्रेनिंग में आए हुए सभी भाई बहनों और टीचर को ईश्वरीय सेवाओं को बढ़ाने के साथ-साथ आध्यात्मिक जीवन को सहज, स्वपुरुषार्थ श्रेष्ठ स्थिति  बनाने के टिप्स बताये. 

समाज सेवा प्रभाग की ओर से नेपाल में पहली   बार  विंग की सेवाओं को बढ़ाने के लिए नये सदस्यों  का गठन कर  राष्ट्रीय शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसके सभा अध्यक्ष ब्रह्माकुमारीज राजयोग सेवा केंद्र नेपाल की निर्देशिका डॉक्टर राज दीदी जी, प्रमुख अतिथि समाज कल्याण परिषद नेपाल के उपाध्यक्ष नंदलाल माझी,महाराष्ट्र से पधारे हुए वंदना दीदी अतिरिक्त राष्ट्रीय संयोजक सोशल विंग,मधुबन माउंट आबू से समाज सेवा प्रभाग  के मुख्यालय संयोजक वीरेंद्र भाई जी , मोटिवेशनल स्पीकर ई. वी. स्वामीनाथन मुंबई,ई. वी गिरीश मुंबई तथा  किरण दीदी ब्रह्माकुमारीज सह निर्देशिका नेपाल, उत्तराखंड से स्पोर्ट स्विंग के नेशनल कोऑर्डिनेटर मेहर चंद भाई जी  ,राष्ट्रीय संयोजक नेपाल आदरणीय अर्जुन भाई जी, राम सिंह भाई जी वरिष्ठ राजयोगी, तिलक भाई जी ,विनोद भाई जी चीन से आए हुए ब्रिज भाईजी उपस्थित रहे तथा सोशल विंग के जोनल कोऑर्डिनेटर, रीजनल कोऑर्डिनेटर एवं प्रभाग के सदस्य और सीनियर टीचर उपस्थित रहे.

वीरेंद्र भाई जी ने विंग की सेवाएं बढ़ाने के लिए नवनिर्मित सदस्यों को प्रतिज्ञा करवाई  विंग की ओर से मोमेंटो, उपरना पहनाकर सम्मान किया तत्पश्चात इस उपलक्ष में केक काटकर सभी का उमंग उत्साह बढ़ाया.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें