छतरपुर: ब्रह्माकुमारीज किशोर सागर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम

0
206

योग मानव को संयमित और आचरण को संतुलित बनाता है- बीके शैलजा

छतरपुर,मध्य प्रदेश। ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय किशोर सागर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में बगौता स्थित रॉयल गार्डन में बड़े ही रॉयल अंदाज में कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत में बीके माधुरी ने वातावरण को शुद्ध बनाने के लिए काॅमेंट्री के माध्यम से गहन राजयोग का अनुभव कराया, जिसमें श्वेत वस्त्रों में कमल आसन पर विराजमान होकर कमल समान बनने की और जीवन को पवित्र बनाने की प्रेरणा देती ब्रह्माकुमारी बहनें एक साथ मंच पर दिखाई दी। इस अवसर पर छतरपुर सेवाकेंद्र प्रभारी बीके शैलजा बहन जी ने योग और राजयोग जो भारत के प्राचीन योग है उनके महत्व को समझाते हुए कहा कि योग के प्रयोग से जीवन में संयम एवं आचरण में संतुलन आता है। योग से मन का दर्पण दमकने लगता है और सारी काया निरोगी बनती है। योग का बल जब जीवन में आता है तो जीवन से अंधकार हटकर नित नई रोशनी का संचार हमारे जीवन में होने लगता है। शारीरिक योग तन को स्वस्थ बनाने के लिए और राजयोग मन को स्वस्थ बनाने के लिए जरूरी है इसलिए दोनों ही योग का हमारे जीवन में बहुत महत्व है।
कार्यक्रम में योग शिक्षक के रूप में केंद्रीय विद्यालय योगा टीचर प्रियंका चौरसिया, गवर्नमेंट टीचर एवं वेलनेस कोच विजय सिंह गौतम एवं जानकी चौरसिया, शिक्षक पंकज चौबे, खेल विभाग से धीरज चौबे ने अहम भूमिका निभाई।
इस अवसर पर पर न्यू राष्ट्र भ्रमण संपादक एवं समाज सेवी सुरेंद्र अग्रवाल, कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स(कैट) छतरपुर जिला इकाई अध्यक्ष आनंद अग्रवाल, जिला अध्यक्ष मानव अधिकार प्रशासनिक संस्थान नई दिल्ली जिला इकाई छतरपुर प्रकाश चंद्र जैन, ट्रांसपोर्टर एवं वरिष्ठ व्यापारी मुकेश चौरसिया,  नौगांव सेवाकेंद्र प्रभारी बीके नंदा, विश्वनाथ सेवाकेंद्र प्रभारी बीके रमा, लवकुश नगर सेवाकेंद्र प्रभारी बीके सुलेखा, बीके रीना बहन, बीके कल्पना, बीके रजनी,बीके कमला बहन, शिल्पा बहन, सुमन, उषा, पूनम, मोहिनी बहन ,लक्ष्मण राजा आवासीय स्कूल के बच्चों सहित लगभग 500 लोगों ने भाग लिया।
अंत मे सभी को परमात्म प्रसाद दिया गया । कार्यक्रम की पूर्व तैयारी में जमुना प्रसाद खरया, ज्ञानू भाई, पवन, राम, अर्जुन,सूरज, रामपाल भाई एवं अन्य भाइयों ने विशेष सहयोग प्रदान किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें