श्रीनगर: उत्तराखंड के तपस्या धाम में पांच दिवसीय वाह जिंदगी वाह अनुभूति शिविर संपन्न

0
11

सैकड़ों लोगों ने ली ईश्वरीय ज्ञान की सौगात

समाज सेवा प्रभाग ने किया समाज सेवियों का सम्मान

श्रीनगर(उत्तराखंड)। स्वचिंतन और आध्यात्मिक दिनचर्या अपनाने से बनेगा मानव जीवन श्रेष्ठ। बाहरी रूप से मानव जीवन जितना आसान और सुविधाजनक होता जा रहा है, अंदरुनी रूप से व्यक्ति विज्ञान की गुलामी में उतना ही उलझन भरा जीवन व्यतीत कर रहा है। उक्त विचार प्रख्यात अंतर्राष्ट्रीय वक्ता प्रो० ई.वी गिरीश जी द्वारा श्रीनगर गढ़वाल उत्तराखंड सेवाकेंद्र में पांच दिवसीय तनाव मुक्ति एवं आध्यात्मिक अनुभूति शिविर में रखे गए। 

उक्त शिविर में शहर भर की जनता के साथ ही मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के एम.बी.बी.एस छात्र-छात्राओं ने जिंदगी के हर पल को खुशनुमा बनाने के लिए कई टिप्स लिये। शिविर का शुभारंभ 13 अक्तूबर को देवप्रयाग विधानसभा के विधायक श्री  विनोद कंडारी जी, पूर्व दर्जाधारी मंत्री श्री सुरेश बिष्ट जी , कीर्ति चक्र विजेता मेजर दिग्विजय सिंह रावत जी एवं प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता भोपाल चौधरी जी द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया।

प्रो. ई वी गिरीश ने कहा कि पांच दिवसीय शिविर के माध्यम से जनता को जीवन जीने के तरीके, आध्यात्म से जुड़ने, अपने अंदर के हीरों की पहचान कराने, मन को नियंत्रित करने, संबंधों में मधुरता कैसे लानी है, राजयोग और ईश्वर के महावाक्यों से अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि मन में सकारात्मकता लाने के लिए आध्यात्म की सच्ची पहचान करनी होगी और ईश्वरीय महावाक्यों को जीवन में उताराना होगा। ईश्वरीय महावाक्यों से जीवन में सकारात्मकता आयेगी।

ब्रह्माकुमार भ्राता मेहरचंद जी निदेशक गढ़वाल क्षेत्र उत्तराखंड ब्रह्माकुमारीज़ ने कहा की आत्मा को सकारात्मक विचारों और मैडिटेशन से चार्ज करना पड़ेगा और आध्यात्मिकता के साथ दिनचर्या का एक सही टाइमटेबल बनाना होगा। स्वचिंतन के लिए हरेक मानव को वक्त निकाला चाहिए। कहा कि समाज में देखने को मिलता है कि सभी एक दूसरे की बुराई पर ज्यादा ध्यान देते है, जबकि किसी को प्रोत्साहित करना हो तो वह कम देखने को मिलता है। उन्होंने कहा की शिविर के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों से जोड़कर यहीं संदेश पहुंचाया गया कि मन के मालिक बनें और अध्यात्मिक जीवनशैली के साथ सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ें।

डॉ धन सिंह रावत  जी  माननीय कैबिनेट मंत्री उत्तराखंड सरकार का समाज सेवा प्रभाग की तरफ से ब्रह्माकुमार भ्राता  मेहर चंद जी, बी.के विरेन्द्र भाई जी, बी.के नीलम बहन ने सम्मान किया।बी.के बीरेन्द्र, मुखालय संयोजक समाज सेवा प्रभाग ने सभी को ब्रह्माकुमारीज़ संस्था का परिचय दिया साथ ही समाज सेवा प्रभाग की सेवाओं से  अवगत कराया।

बी.के नीलम बहन प्रभारी श्रीनगर गढ़वाल सेवाकेंद्र ने पांच दिवसीय शिविर में पहुंचने वाले सभी लोगों का आभार प्रकट किया।

बी.के प्रकाश माउंट आबू, बी.के दिपेश ओ.आ.सी गुरूग्राम ,बी.के प्रवीण  चाणक्य प्लेस  दिल्ली भी कार्यक्रम में मौजद रहे।

वहीं इस मौके पर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सी.एम.एस रावत, व्यापार सभा जिलाध्यक्ष वासुदेव कंडारी, नगर अध्यक्ष दिनेश असवाल, प्रो. निरंजन गुंजन, रौटरी क्लब, लायंस क्लब सहित विभिन्न सामाजिक संस्था के लोगों को सम्मानित भी किया गया।

शिविर के अतिरिक्त अन्य स्थानों में भी कार्यक्रम किये गए।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें