ऐसा क्यों कहा जाता है कि सुबह में खीरा ‘खीरा’…!!

0
299

खीरा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। खासतौर से गर्मियों में खीरा खाने से पेट से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं। लेकिन एक कहावत है सुबह खीरा ‘खीरा’, दिन में खीरा हीरा और रात में खीरा जीरा। दरअसल ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि अगर आप सुबह के समय खीरा खाते हैं तो उसका फायदा खीरा के बराबर मिलेगा। अगर आप दिन में खीरा खाते हैं तो आपके शरीर के लिए खीरा हीरे के बराबर कीमती है और अगर आप रात में खीरे का सेवन करते हैं तो एक जीरे के जितना ही फायदा आपको मिलेगा। इसीलिए खीरा खाने की सलाह हमेशा दिन में यानी दोपहर के वक्त दी जाती है। चलिए जानते हैं फिर खीरा खाने के क्या हैं फायदे और क्या हैं नुकसान….

खीरा खाने के फायदे….

वजन कम करे
वजन कम करने के लिए खीरा बहुत अच्छा विकल्प है। खीरा खानेे से पेट भी भर जाता है और आपको भरपूर पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। खीरा में भरपूर पानी होता है, जिससे हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है और मेटाबॉलिज़्म मजबूत होता है।

इम्यूनिटी पॉवर
खीरा खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है। खीरे में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जिससे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

मजबूत हड्डियां
अगर आप खीरे को छिलके समेत खाते हैं तो इससे हड्डियों को फायदा होता है। खीरे के छिलके में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम भी हड्डियों के लिए अच्छा है।

आँखों को देता शीतलता
खीरे का बेहतरीन गुण है आँखों को शीतलता प्रदान करना। फ्रिज में रखी रस की क्यूब्स को आँखों पर रखने से आँखों की थकान मिटती है और आँखों को ठंडक मिलती है।

चमकदार त्वचा
साफ-सुथरी, चिकनी और चमकदार त्वचा चाहिए तो आप खीरे से अवश्य दोस्ती कीजिए। खीरे में पोटैशियम, मैग्रीशियम और सिलिकॉन अत्यधिक मात्रा में होता है। यह खनिज त्वचा के लिए बहुत ज़रूरी हैं।

तैलीय त्वचा के लिए
त्वचा के तैलीय होने पर मुहंासे जैसी समस्या आम हो जाती है। यदि आप भी पिंपल्स से परेशान हैं तो खीरा आपके लिए फायदेमंद है। इसके लिए आप खीरे का रस निकाल लें। इसमें कुछ बूंदे नींबू की मिलाएं। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर लगा छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

धूप से बचाए
धूप से त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है। यदि आपके चेहरे पर टैनिंग हो गई है तो खीरा इसे हटाने के लिए बेहतरीन है। बस आपको इसका इस्तेमाल नियमित करना है। टैनिंग हटाने के लिए आप आधे खीरे का रस निकाल लें। इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं। अब इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इसे चेहरे, गर्दन और अपने हाथों में लगाकर 15 मिनट तक लगा छोड़ दें। फिर साफ पानी से इसे साफ कर लें।

भूख बढ़ाए
भूख न लगने की स्थिति में खीरे का सेवन करने से भूख बढ़ती है।

रात में खीरा खाने के नुकसान…

डायजेशन पर असर
रात में खीरा खाने से पेट में भारीपन रह सकता है। क्योंकि खीरे को पचने में वक्त लगता है, इसलिए आपको भारीपन महसूस होगा।

कमज़ोर डायजेशन वालों को नहीं खाना चाहिए
जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या रहती है उन्हें खीरा खाने से परहेज करना चाहिए। खीरे में कुकुरबिटा सीन होता है, जिसे पचाने के लिए आपका डायजेशन मजबूत होना बेहद ज़रूरी है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें