गोरखपुर : समाज सेवा प्रभाग के स्वर्णिम भारत निर्माण अभियान का आगाज़

0
159

स्वर्णिम भारत निर्माण अभियान का आगाज़ 
गोरखपुर विश्वविद्यालय में ब्रह्माकुमारीज् का भव्य आयोजन


गोरखपुर,उत्तर प्रदेश।
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के तत्वावधान में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर संस्था के समाज सेवा प्रभाग द्वारा गोरखपुर में पांच दिवसीय स्वर्णिम भारत निर्माण अभियान का आगाज़  किया गया । पंडित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में आयोजित उक्त कार्यक्रम में अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया । 

सरस्वती वंदना एवं माल्यार्पण के साथ आरंभ हुए कार्यक्रम में मुंबई से पधारे सुविख्यात मोटिवेशनल ट्रेनर प्रोफेसर डॉक्टर ई वी स्वामीनाथन ने सभागार में उपस्थित प्रोफेसर एवं छात्र छात्राओं को अपने प्रेरणादाई उद्बोधन से लाभान्वित किया ।  उन्होंने कहा कि यदि हमारा मन शांत स्थिर और प्रसन्न है तो हम स्वस्थ एवं संपन्न बन सकते हैं और यह दुनिया हमारे लिए बेहतर । हमें जरूरत है शारीरिक व्यायाम की तरह मानसिक स्वास्थ्य के लिए मानसिक व्यायाम सीखने की । हम अपने मन को मित्र बना दें, दोस्त बना दें, अपने मन की भाषा को समझ कर मन से बात करें तो वह हमारी बात को समझेगा और वही संकल्प करेगा जो हमारे लिए लिए बेहतर होगा । 
उन्होंने जीवन को खुशनुमा और सफल बनाने के लिए सकारात्मक चिंतन की विधि को सीखने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि  परमात्मा प्रदत्त राजयोग मेडिटेशन हमें जीवन के प्रति सही दृष्टिकोण प्रदान करता है। कार्यक्रम के आरंभ में विश्व की सर्वोच्च युद्ध भूमि में देश के वीर जवानों के साथ बिताए यादगार पलों को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि हमें सफलता प्राप्त करने के लिए अनेक चुनौतियों एवं  समस्याओं का सही समाधान ढूंढ आगे बढ़ना होगा।
ब्रह्मा कुमारीज नेपाल की सह निर्देशक ब्रह्माकुमारी कमला दीदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा अच्छा सोच ही हमें अच्छा कर्म करने के लिए प्रेरित करता है। स्वयं के प्रति सकारात्मक एवं बेहतर सोच ही हमारे जीवन की दिशा और दशा बदल सकती है।
अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय माउंट आबू राजस्थान से आए हुए बी के वीरेंद्र भाई जी ने संस्था के समाज सेवा प्रभाग की व्यापक गतिविधियां एवं उससे समाज में आ रहे सकारात्मक परिवर्तन के ऊपर प्रकाश डालते हुए गोरखपुर में होने जा रहे पांच दिवसीय अभियान की जानकारी दी।
कुलपति प्रो राजेश सिंह की ओर से कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अधिष्ठाता, छात्र कल्याण प्रोफेसर अजय सिंह ने विद्यार्थियों को सफलता के लिए लक्ष्य निर्धारण कर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी उन्होंने कहा चुनौतियां एवं समस्याओं  को  स्वीकार कर आगे बढ़ने से ही लक्ष्य प्राप्त कर सकेंगे।
कार्यक्रम के आरंभ में गोरखपुर शाहपुर शाखा प्रभारी एवं अभियान की संयोजक बी के पारुल दीदी ने अतिथियों का शब्द पुष्प से स्वागत किया । बी के मनोज दीदी, दुर्गा बहन, नेपाल की लक्ष्मी बहन आदि ने अतिथियों को पुष्पमाला तिलक प्रदान कर स्वागत किया ।  कुमारी प्रियांशु के सुंदर स्वागत नृत्य एवं यामिनी डांस ग्रुप के बच्चों के देशभक्ति की प्रस्तुति देख लोग भाव विभोर हुए।  कार्यक्रम का कुशल संचालन ब्रह्माकुमारीज अजमेर समाज सेवा प्रभाग की संयोजिका बी के अंकिता दीदी ने तो धन्यवाद ज्ञापन ब्रह्माकुमारीज पूर्वी उत्तर प्रदेश के मीडिया एवं पी आर प्रभारी बीके विपिन ने किया ।
उक्त अवसर पर संस्था के मुख्यालय से आए हुए बीके प्रकाश भाई बीके महावीर भाई स्थानीय बीके शशांक शेखर सिंह,  भाई, सूरज भाई, करन भाई, सोमनाथ भाई, बीके बेला दीदी, बहादुर भाई के साथ विश्वविद्यालय के अनेक प्रोफेसर एवं छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें