चैतन्य देवियों की झांकी उद्घाटन में विभिन्न दिनों पर मुख्य अथितियों की उपस्थिति

0
169

जबलपुर,मध्य प्रदेश। प्रजापिता ब्रह्मा कुमारीज़ ईश्वरीय विश्व विद्यालय नेपियर टाउन जबलपुर राजयोग सेवाकेन्द्र के द्वारा नवरात्री पर्व के उपलक्ष्य पर शिव स्मृति भवन के सभागार में आम जनो की सेवार्थ पंच दिवसीय (१ अक्टूबर २०२२ से ५ अक्टूबर २०२२ तक) चैतन्य देवियों की अनुपम झांकी सजाई गयी। इस झांकी में सेवाकेन्द्र की ब्र.कु. बहिनों ने भक्तों की मां दुर्गा के रूपों को धारण कर घण्टों तक झांकी में उपस्थित रह अपनी त्याग तपस्या का प्रत्यक्ष उदाहरण प्रस्तुत किया जो दर्शन करने आये हज़ारों लोगों के मन में उत्साह का संचार कर रहा था। सेवाकेन्द्र की ब्र.कु. ज्योति बहिन, ब्र.कु. प्रिया बहिन, ब्र.कु. सोनिका बहिन के साथ सेवाकेन्द्र में ज्ञानार्जन करने के लिए आने वाली कुमारियों ने इस झांकी के माध्‍यम से चैतन्य दैवीय रूपों को धारण कर विश्‍व कल्‍याण के परमात्‍म मिशन में अपने तप का सहयोग दिया।लगातार पांच दिन तक चले इस कार्यक्रम में शहर के गणमान्य अतिथियों ने उपस्थित होकर झांकी का अवलोकन किया। ब्रह्मा कुमारीज द्वारा सिखाये जाने वाले राजयोग अभ्यास के लाभों का प्रत्यक्ष उदाहरण चैतन्य देवियों के रूप में देख अतिथियों ने प्राचीन राजयोग की महानता को समझते हुए अपने जीवन में भी इसे धारण करने का शुभ संकल्प किया साथ ही सभी को विजयादशमी पर्व एवं आगामी दिपावली पर्व की पूर्व बधाईयां दी।ब्रह्मा कुमारीज़ शिव स्‍मृति भवन सेवाकेन्द्र प्रभारी ब्र.कु. भावना बहिनजी ने दर्शनार्थ उपस्थित जन समूह को अपने प्रेरणात्मक शब्दों के माध्य्म से राजयोग एवं गीता ज्ञान से व्यावहारिक जीवन में होने वाले अनेक लाभों के बारे में बताया साथ ही सेवाकेन्द्र में नि:शुल्क आयोजित सप्त दिवसीय राजयोग शिविर में आकर लाभांवित होने के लिए आमंत्रित भी किया।
प्रथम दिवस कार्यक्रम में अतिथि के रूप में उपस्थित भ्राता सतपाल सिंह पटेल (मुख्य अभियंता स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर म.प्र.) ने राजयोग के इस अद्भुत अभ्यास की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि ये बहनों की तपस्या का ही प्रभाव है कि ये ऐसी जड़ता को धारण किये हुए झांकी में विराजमान हैं।
चैतन्य देवियों का दर्शन अद्भूत शक्तियों का संचार करता है:- महापौर जगत बहादुर सिंह ‘अन्नू’इसी क्रम में दूसरे दिन भी प्रजापिता ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय शिव स्मृति भवन का सभागार माँ भगवती के चैतन्य रूपों की झांकी से शोभायमान रहा। इसी बीच शहर के यशश्वी महापौर जगत बहादुर ‘अन्नू’ जी चैतन्य देवियों के दर्शन करने पहुंचे महापौर जी ने कहा कि चैतन्य देवियों का दर्शन अद्भुत शक्ति का संचार करता है। उन्होंने कहा इन ब्रह्मा कुमारी बहनों की शक्तिशाली साधना का प्रभाव इस सभागार को दैविय ऊर्जा से प्रकंपित करता है, वास्तव में इस स्थान पर आकर दिव्य शक्तियों का अनुभव होता है। ये चैतन्य देवियों की झांकी वास्तव में एकाग्रता की शक्ति का अद्भुत उदाहरण है। इस संस्था के द्वारा सीखाया जाने वाला राजयोग मैडिटेशन सीधे परमात्मा से जोड़कर एक अद्भुत शक्ति प्राप्त कराता है। अपने उद्रबोधन में माननीय महापौर जी ने बुराई पर अच्छाई की जीत विजयादशमी पर्व ‘दशहरा’ के साथ विजय और साहस के प्रतीक दीपावली पर्व की भी सभी को शुभकामनायें दी।साथ ही दर्शन करने पहुंचे बॉबी जायसवाल (सयुंक्त सचिव, ड्रग केमिस्ट असोसिएशन जबलपुर) ने कहा कि ब्रह्मा कुमारी संस्था त्याग, तपस्या और निःस्वार्थ सेवा का प्रत्यक्ष उदाहरण है साथ ही संस्था समूचे विश्व में सकारात्मक ऊर्जा को फैलाने का कार्य निरंतर कर रही है जो प्रशंसनीय है।
Guest:-सतपाल सिंह पटेल (मुख्य अभियंता, स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर मप्र पावर ट्रांसपोर्ट कंपनी)जगत बहादुर सिंह `अन्नू` (महापौर, जबलपुर)बॉबी जायसवाल (सयुंक्त सचिव, ड्रग केमिस्ट असोसिएशन जबलपुर)सुभाष अग्रवाल (सदस्‍य, टिम्बर असोसिएशन)प्रतिष्‍ठा राठौर (CSP, Gorakhpur Jabalpur)निधी राजपूत (Regional Head, ICICI Bank)राजेश गुप्‍ता (CA)भूषण पटेल (National Bureau Head, Policewala Patrika)डॉ दिगांत पाठक (Pediatric Specialist)विमला पाठक (Dentist) राजेश अग्रवाल (ENT)डॉ. एस एस ठाकुर (अस्थिरोग विशेषज्ञ)डॉ एक के पाण्‍डे (सर्जन)परमेश्‍वर दयाल (Manager, State Bank Lordganj)सौरभ नाटी शर्मा (राजनेता, कांग्रेस)अर्जुन दास (व्‍यापारी, जबलपुर)शोभा मलिक (एडवोकेट)बहिन अंजना सक्‍सेना भ्राता अभय जैनभ्राता एम पी दुबे

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें