भोपाल: नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट राष्ट्रीय सम्मेलन का दूसरा दिवस का कार्यक्रम

0
337

पत्रकारों के एडवोकेट जनरल बनेंगे: कैलाश विजयवर्गीय

नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट राष्ट्रीय सम्मेलन का  दूसरा  दिवस का कार्यक्रम

ब्रह्माकुमारीज सहस्त्रबाहु नगर, भोपाल के सहयोग से आयोजित हुआ कार्यक्रम

कैलाश विजयवर्गीय ने किया ब्रह्माकुमारीज का सम्मान

भोपाल -सहस्त्रबाहु नगर,मध्य प्रदेश। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने पत्रकारों का आज आह्वान किया कि वे समाचार संकलन एवं प्रकाशन में राष्ट्रीय हितों का ध्यान रखें और उनके हितों की रक्षा के लिए वह स्वयं पैरोकार बनेंगे।

श्री विजयवर्गीय ने जर्नलिस्ट्स यूनियन ऑफ मध्यप्रदेश द्वारा आयोजित नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्टस (इंडिया)  के यहां आयोजित राष्ट्रीय अधिवेशन को संबोधित करते हुए यह बात कही। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता एनयूजेआई के अध्यक्ष रास बिहारी ने की और संचालन उपाध्यक्ष प्रदीप तिवारी ने किया। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी के भोपाल केंद्र की बहनों ने भी शिरकत की।

श्री विजयवर्गीय ने कहा कि आज पत्रकार बेचारा बन गया है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के नाम पर अनैतिक आचरण करने वाले कुछ लोगों ने आगे का स्थान हथिया लिया है और केवल कलम एवं खबर से मतलब वाला पत्रकार हाशिये पर अकेला पड़ा है।

उन्होंने कहा कि पत्रकारों की सुरक्षा एवं सुविधाओं को लेकर जायज मांग को पूरा कराने के लिए वह स्वयं उनके ‘एडवोकेट जनरल’ (महाधिवक्ता) बनेंगे। उन्होंने पत्रकारों का आह्वान किया कि इस माहौल में समाचार के चयन, प्रस्तुतीकरण में राष्ट्र एवं समाज के हितों और उस पर पड़ने वाले प्रभाव का ध्यान रखना जरूरी है।

विशिष्ट अतिथि श्री सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि सोशल मीडिया के दौर में हर कोई पत्रकार बनने का दावा करने लगा है। इसलिए समय की मांग है कि पत्रकार की परिभाषा तय होनी चाहिए और इसके बाद सुरक्षा एवं सुविधाओं की मांग को उठाया जाए। उन्होंने कहा कि वह संसद में पत्रकारों की आवाज़ को जोर – शोर से उठायेंगे।

इससे पहले एनयूजेआई के महासचिव प्रसन्न मोहंती ने पत्रकारों के रेलवे टिकट की रियायत बहाल करने तथा राज्यों में पत्रकार अधिमान्यता समितियों का पुनर्गठन करने की मांग की। उन्होंने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि पत्रकारों की अधिमान्यता सरकार करने लगी है और इसमें भेदभाव और दमनात्मक रुख दिख रहा है।

बाद में एनयूजेआई के आम परिषद की बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें मुख्य धारा के मीडिया को सोशल मीडिया से विस्थापित करने की कोशिश का विरोध किया गया तथा मुख्य धारा के मीडिया खास कर संवाद समितियों को सशक्त बनाने की मांग की गई है।

नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट की दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे दिवस का आयोजन कैलाश परिसर के सभागार में किया गया। जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय जी रहे एवं विशिष्ट अतिथि अजय प्रताप सिंह, सांसद राज्यसभा सदस्य भी उपस्थित थे ।

कार्यक्रम का कुशल संचालन बीके डॉक्टर रीना दीदी ने किया। कार्यक्रम के इस मौके पर ब्रम्हाकुमारीज़ संस्थान से आई हुई बहनों ने कन्याओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुति मियां देकर सभागार का माहौल दिव्यता से भर दिया एवं आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर इस महा अभियान के अंतर्गत रचित एक बहुत ही सुंदर ड्रामा नाटक की प्रस्तुति भी दी गई जिससे कार्यक्रम में देश की रक्षा के लिए बलिदान देने वाले विशेष महान शहीदों को भारत माता के सपूतों को याद किया गया।

सेवा केंद्र प्रभारी बीके डॉक्टर रीना दीदी ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव श्रीमान कैलाश विजयवर्गीय जी का संस्थान की ओर से सम्मान किया उन्हें स्मृति चिन्ह एवं सौगात भेंट की एवं ब्रह्माकुमारीज के हेड क्वार्टर माउंट आबू राजस्थान आने का शुभ निमंत्रण दिया।

कार्यक्रम के अंतर्गत मंचासीन मुख्य अतिथि श्री कैलाश विजयवर्गीय के द्वारा बीके रावेन्द्र भाई जी एवं बीके हेमराज सूर्यवंशी जी को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें