आबू रोड: विश्व पृथ्वी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

0
267

लोगों की लाइफ स्टाइल में परिवर्तन लाना जरूरी: एसडीएम गोविंद सिंह (आबू रोड)  

आबू रोड/राजस्थान। वर्तमान समय में बहुत प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। यह हम सभी के लिए चिंता का विषय है। ऐसी स्थिति में यदि पृथ्वी को संरक्षित करना है, प्रदूषण से बचाना है तो लोगों की लाइफ स्टाइल में परिवर्तन जरूरी है। इसके लिए हमें ऐसे कार्यक्रम आयोजित कर लोगों में जन जागृति फैलाना होगा। तभी हम अपने आसपास के पर्यावरण और पृथ्वी को सुरक्षित, संरक्षित रख पाएंगे।
उक्त उद्गार आबू रोड एसडीएम गोविंद सिंह ने व्यक्त किए। मौका था शनिवार को विश्व पृथ्वी दिवस पर ब्रह्माकुमारीज संस्थान के शांतिवन परिसर में वैज्ञानिक, अभियंता एवं इंजीनियरिंग प्रभाग द्वारा चलाए जा रहे हमारे पृथ्वी ग्रह में निवेश करें (Invest in our planet) (प्रेसर्व, प्रोटेक्ट, प्रमोट) कैपेंन के राष्ट्रीय लांचिंग के अवसर का। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को आगे आकर प्रयास करना होंगे। यह हम सभी की जिम्मेदारी है।
वैज्ञानिक, अभियंता एवं इंजीनियरिंग प्रभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीके मोहन सिंघल भाई ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यावरण के संरक्षण के लिए G-20 प्रोग्राम चलाया जा रहा है। वसुधैव कुटुम्बकम की थीम पर चलाए जा रहे इस प्रोग्राम का मकसद वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर है। यह तभी हो सकता है जब हम हमारे पृथ्वी ग्रह में निवेश करें। हम मनुष्यों के साथ-साथ पशु, पक्षी, पेड़-पौधे और प्रकृति के सभी पांच तत्वों को परिवार मानें। प्रकृति का दोहन नहीं करें। जीवन को बचाना है तो पर्यावरण और पृथ्वी को बचाना होगा। हमारी संस्कृति की महानता है कि भारत को माता का दर्जा दिया गया है। हमारे यहां नदी, जल, जंगल को पूजने की, आदर की परंपरा रही है।
संस्थान की संयुक्त मुख्य प्रशासिका बीके निर्मला दीदी ने कहा कि हम सभी को अब पर्यावरण बचाने के लिए गंभीर होने की जरूरत है। वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बीके शीलू दीदी ने कहा कि जीवन में राजयोग को शामिल करने से हमारे मन का प्रदूषण  दूर हो जाता है। जब मन स्वच्छ-सुंदर रहेगा तो हमारे कर्म भी स्वच्छ, सुंदर और सकारात्मक होंगे। प्रकृति संरक्षण की दिशा में होंगे। बीके भारत भूषण, बीके डॉ. सविता बहन, बीके देवयानी बहन, बीके सुप्रिया बहन ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम में नर्सिंग स्कूल की छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक पेश कर पृथ्वी का महत्व बताते प्रस्तुति दी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें