पैर धोकर सोना है लाभदायक

0
246

परंपरा से चली आ रही कुछ छोटी-छोटी आदतें हमारे लिए लाभदायक हो सकती हैं, जिन्हें जाने-अनजाने में हम छोड़ देते हैं।
बचपन में आपने भी बड़े-बुज़ुर्गों से सुना होगा कि रात में पैर धोकर ही सोना चाहिए। उनकी तब कही हुई बातों में वैज्ञानिक तर्क न होने के कारण समय के साथ यह अहम निर्देश गायब हो गया। लेकिन अब शोध से मिला तर्क है। रात को सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से धोने से सेहत को कई फायदे होते हैं, जनिए क्या…

  1. तापमान को नियंत्रण में लाए
    रात में सोने से पहले पैरों को धोने से आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। नींद भी अच्छी आती है जिससे दिमाग सुबह तरोताज़ा और ऊर्जावान महसूस करता है।
  2. मांसपेशियों को राहत पहुंचाए
    इससे आपके पैरों की मांसपेशियों को आराम मिलता है। इसके साथ ही अकडऩ और ऐंठन भी ठीक होती है। ऐसा करने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलेगी।
  3. त्वचा कोमल और स्वच्छ बनाए
    दिनभर की गंदगी, धूल-मिट्टी आदि आपके पैरों के साथ बिस्तर पर आ जाती है। यह त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती है। इससे बचाव के लिए पैरों को धोकर सोएं।
  4. पैरों की बदबू से राहत दिलाए
    गर्मी के मौसम में जूते पहनने से पैरों से बदबू आना एक आम समस्या है। जिससे पैरों में बैक्टीरिया का खतरा हो सकता है। ऐसे में ये आदत आपके लिए लाभदायक है।
  5. पैर धोने का तरीका
    आधी बाल्टी गुनगुना या सादा पानी लें, इसके बाद पैरों को कुछ देर के लिए पानी में डुबोकर रखें। पानी से पैर निकालकर अच्छे से पोंछ लें। पैरों को नम रखने के लिए किसी क्रीम या तेल को अच्छी तरह से लगा लें। इससे पैरों का रूखापन भी दूर होगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें