रीवा :प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय एवं सामाजिक वानिकी वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में एक पर्यावरण एवं वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित

0
164

पर्यावरण को सुधारने के साथ आंतरिक प्रदूषण को समाप्त करना बहुत जरूरी होगा डीके सारस जेल अधीक्षक 200 से अधिक समाजसेवियों एवं प्रकृति प्रेमी शामिल हुए पर्यावरण कार्यशाला में । एक व्यक्ति एक पेड़ की मुहिम में सैकड़ों लोगों ने वन विभाग के रोपनी शाखा में वृक्षारोपण किया।

रीवा, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय रीवा एवं सामाजिक वानिकी वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में एक पर्यावरण एवं वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम मुख्य वन संरक्षक श्री अमित दुबे के दिशा निर्देशन में आयोजित किया गया ।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जेल अधीक्षक उमरिया श्री देवेंद्र कुमार सारस मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहे जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप मेंप्रो श्रीनिवास मिश्रा ,सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता शेर बहादुर सिंह परिहार , भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी रीवा के वाइस चेयरमैन हाजी एके खान ,पार्षद वार्ड 19 समीर शुक्ला, वार्ड नंबर 18के पार्षद अंबुज रजक, सिंधी सेंट्रेल पंचायत रीवा के उपाध्यक्ष  राजकुमार टीलवानी ,वरिष्ठ समाजसेवी एवं गोवर्धन फाउंडेशन के संरक्षक समाजसेवीअविराज, एमपी यूथ हॉस्टल एसोसिएशन के संरक्षक शाहीद परवेज़ उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मुख्य संबोधन पर्यावरण इकाई रिएक्ट के अध्यक्ष पर्यावरणविद डॉ मुकेश ऐंगल ने देते हुए को प्रकृति को सुरक्षित एवं अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संदेश दिया। मुख्य अतिथि  जेल अधीक्षक डी के सारस ने पर्यावरण को मानव के लिए उपयोगी बनाने हेतु संदेश दियाऔर कहा कि इस पर्यावरण को मनुष्य  ने हीं प्रदूषित किया है इसलिए अपने आंतरिक शुद्धीकरण के द्वारा बाहरी प्रकृति को सुंदर स्वच्छ और निर्मल बनाना हमारा दायित्व है और प्लास्टिक का  कम से कम प्रयोग करते हुए उसके रीसाइक्लिंग का भी हमको ध्यान देना होगा ।इस अवसर पर संस्थान की क्षेत्रीय संचालिका राजयोगिनी ब्रम्हाकुमारी निर्मला दीदी ने कहा कि हम सभी को ज्यादा से ज्यादा पेड़ को लगाने का संकल्प करना है उन्हें संरक्षित करना है और साथ-साथ प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करना है और जल, जमीन, जंगल, पहाड़ सभी को हम को सुंदर बनाने का स्वच्छ बनाने का संकल्प रखना है। इस अवसर पर वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त की जिसमें विशेष रूप से वन विभाग के पदाधिकारी  नीलेश श्रीवास्तव ने कहा कि यह पर्यावरण सभी के लिए ,सभी को सुखी बनाने का एक संदेश है हम सभी आज शपथ लें  की पैड को लगाएंगे ।कम से कम एक वर्ष में एक पेड़ लगाना चाहिए, लगाने के साथ उसको सुरक्षित, संरक्षित और बड़े होने तक परवरिश करना चाहिए, तभी हमारी धरती हरी-भरी सुंदर और सुखदाई बनेगी । प्रकृति प्रेम के प्रति एक कविता पाठ भी नीलेश श्रीवास्तव ने किया।इस कार्यक्रम में विशेष सहयोग भी  नीलेश श्रीवास्तव वन विभाग रीवा का रहा। इस कार्यक्रम में प्रमुख समाजसेवियों ने अपनी सहभागिता की जिसमें नारायण डिगवानी वरिष्ठ पत्रकार लेखक एवं समाजसेवी शाहिद परवेज़, एसीपी मालवीय  , बीके रानू मिश्रा, प्राचार्य दीपक तिवारी, , दुर्गा प्रसाद ओझा, मोनिका मालवी, मंजू ओझा ,मनकामना मिश्रा ,चंदन सोंधिया ,प्रेम मिश्रा , बी के ज्योति, आरती, कुश श्रीवास्तव, दिनेश द्विवेदी तथा राज्य आनंदम संस्थान के पदाधिकारी ,साथ ही वन विभाग के उपेंद्र सिंह , बीके सुभाष भाई विशेष रूप से उपस्थित रहे ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें