दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय साईकिल दिवस के उपलक्ष में साईकिल रैली यात्रा

0
165

दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय साइकिल दिवस के उपलक्ष में ब्रह्माकुमारी हस्तसाल सेवा केंद्र द्वारा साइकिल रैली यात्रा का आयोजन किया गया।  इस यात्रा का उद्देश्य लोगों को साइकिल को परिवहन के साधन के रूप में प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना था।  
इस साइकिल यात्रा को विधायक श्री महेन्द्र यादव जी , हस्तसाल सेंटर की निदेशिका राजयोगिनी भावना दीदी एवं द्वारका सेक्टर 12  सेवा केंद्र की निदेशिका बी के निशा दीदी जी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।  

इस अवसर पर बीके भावना दीदी जी  ने कहा कि हमारी दिल्ली का प्रदूषण स्तर अन्य शहरों के मुकाबले बहुत ज्यादा है , ऐसे में  साइकिल का दैनिक रूप से प्रयोग करके हम दिल्ली के पर्यावरण को हरा भरा रखें और  इससे दिल्ली का प्रदूषण कम होगा  परिणामस्वरूप वातावरण भी शुद्ध रहेगा।  इससे ईंधन की बचत भी होगी और सभी स्वस्थ भी रहेंगे क्योंकि साइकिल चलाने से हमारे पूरे शरीर की exercise  हो जाती है।    

यह साईकिल यात्रा हस्तसाल सेवा केंद्र से सुबह 7 बजे शुरु हुई जिसमें 70 से भी अधिक १० वर्ष से ७० वर्ष की आयु के बी के भाई और बहनें अपनी-अपनी साईकिल लेकर यात्रा में शामिल हुए।  जिसमें  50 youth और 20 के करीब सीनियर सिटीजन भी बड़े उमंग  उत्साह के साथ शामिल हुए।  

यात्रा का मार्ग करीब 20 किलोमीटर रहा और यह यात्रा हस्तसाल सेवा केंद्र से शुरू होकर मोहन गार्डन सेवा केंद्र ,जैन कॉलोनी गीता पाठशाला , नवादा  गीता पाठशाला, विश्वास पार्क सेवा केंद्र होते हुए द्वारका सेक्टर 12 सेवा केंद्र पहुंची।  इसके पश्चात यह साइकिल यात्रा का समापन वापसी में हस्तसाल सेवा केंद्र पर दोपहर 1 बजे हुआ।  

यह यात्रा जिस भी स्थान से गुजरी वहाँ पर साइकिल यात्रा में शामिल सभी प्रतिभागियों व यात्रा की  सुरक्षा व मार्ग निर्देशन करने वालों द्वारा रास्ते में दर्शकों को  जागरूक करने वाले पम्पलेट दिए गए।  उनको साइकिल उपयोग करने के फायदों के बारे में भी बताया गया कि हम ईंधन की बचत के साथ स्वस्थ भी रहेंगे और पर्यावरण भी शुद्ध होगा।  इसके साथ ही उनको meditation के बारे में भी बताया गया की कैसे हमको मैडिटेशन से मन की शक्ति भी मिलती है।  
इस यात्रा द्वारा हजारों की संख्या में लोगों को तन और मन को स्वस्थ रखने का संदेश मिला।  

इस साइकिल यात्रा में भाग लेने वाले सभी भाई-बहनों की साइकिलों पर सबको जागरूक करने के लिए स्लोगन , बैनर एवं झंडे लगे हुए थे तथा सभी ब्रह्माकुमार – ब्रह्माकुमारी भाई-बहनें श्वेत वस्त्रों में एवं श्वेत टोपी धारण किए हुए थे !
यात्रा जिन सभी सेवा केंद्रों से गुजारी , वहां पर प्रतिभागियों का बड़े ही व्यवस्थित प्रबंध व हर्षोउल्लास से सेंटरों में  स्वागत किया गया जिससे तेज धूप में भी सभी प्रतिभागियों को थकान महसूस नहीं हुई एव उत्साह बना रहा।  

इस साईकिल यात्रा के सफलता पूर्वक आयोजन व लोगों को जागरूक करने में मुख्य रूप से हस्तसाल सेवा केंद्र निर्देशिका बी के भावना दीदी का  निर्देशन तथा  द्वारका सेक्टर १२ सेवा केंद्र निर्देशिका बी के निशा दीदी, विश्वास पार्क सेवा केंद्र निर्देशिका बी के दिव्या दीदी, मोहन गार्डन सेवा केंद्र निर्देशिका बी के लता दीदी, दीप्ती बहन व अंजलि बहन तथा सेवा करने वाले सभी भाई बहनों का विशेष रूप से सहयोग रहा।  साथ ही में हस्तसाल सेवा केंद्र  के वरिष्ठ व नये जुड़े भाई बहनो ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।  

इस सफल आयोजन ने समाज में एक अच्छा संदेश प्रसारित किया गया जिससे सामाजिक रूप से सभी लोगों में साइकिल का प्रयोग करने की जागरूकता आएगी।  

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें