बैतूल: 11 देशों के जनप्रतिनिधि पहुंचे ब्रह्माकुमारीज के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में

0
71

2023 ईयर ऑफ पॉजिटिव चेंज सम्मेलन में 35 विदेशी मेहमान पहुंचे बैतूल के भाग्य विधाता भवन

️श्रीलंका के न्याय मंत्री,प्रसिद्ध टीवी अभिनेता एवं बुद्धिस्ट संत रहे मुख्य रूप से उपस्थित

बैतूल,मध्य प्रदेश। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नैतिक एवं आध्यात्मिक मूल्य शिक्षण संस्थान ब्रह्माकुमारीज के इस वर्ष की थीम *2023 ईयर ऑफ पॉजिटिव चेंज* के अंतर्गत ब्रह्माकुमारीज बेतूल के भाग्य विधाता भवन में सकारात्मक, सार्थक एवं सशक्त जीवन विषय पर  अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में 25 जून 2023 दिन रविवार शाम 6:00 बजे 11 देशों से भारत पधारे जनप्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में श्रीलंका के न्याय मंत्री श्री विजयदासा राजापक्षे जी सम्मिलित हुए साथ ही भारत के प्रसिद्ध टीवी अभिनेता गगन मलिक जिन्होंने कई सीरियलों में श्री राम श्री,कृष्ण श्री, विष्णु, बुद्ध,सम्राट अशोक आदि की भूमिका निभाई है तथा विदेश की कई फिल्मों में मुख्य भूमिका अदा की है वह भी इस आयोजन में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। डॉ गगन मलिक के अलावा थाईलैंड से पधारे बुद्धिस्ट संत डॉ पी पिनियापोंग तथा पी एस वॉटीवांगसो भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में मद्रास परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निदेशक एवं राजयोगी भ्राता बी के सुधीर शेल्के जी ने सभी को संबोधित किया। उन्होंने अपने वक्तव्य में अपने आध्यात्मिक जीवन के अनुभव को साझा किया और कैसे आध्यात्मिकता ने उनके पारिवारिक व्यवहारिक और व्यवसायिक जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाएं इस बात के कई उदाहरण उन्होंने प्रस्तुत किए तथा सभी से परिवर्तन के इस दौर में आध्यात्मिक सशक्तिकरण तथा राजयोग की राह पर चलकर सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने की ओर प्रेरित किया। उन्होंने कहा परिवर्तन तो हम सभी चाहते हैं लेकिन परिवर्तन की शुरुआत हमें स्वयं से करनी होगी धर्म,जाति, भाषा,लिंग आदि प्रकार के भेदभाव से ऊपर उठकर हमें सकारात्मक परिवर्तन की ओर अग्रसर होना होगा। कार्यक्रम की शुरुआत में ब्रह्माकुमारीज बैतूल की संचालिका बी के मंजू बहन जी ने सभी मेहमानों का शब्दों से स्वागत किया साथ ही ब्रह्माकुमारी बहनों ने सभी को तिलक,मुकुट और पट्टे पहनाकर स्वागत किया।

*अनुभव किए सांझा..*

श्रीलंका के न्याय मंत्री राजापक्षे जी ने ब्रह्माकुमारीज के प्रांगण में आते ही शांति, प्रेम और सद्भाव की अनुभूति की बात कही और ब्रह्माकुमारीज में आना अपना सौभाग्य बताया। वही अभिनेता गगन मलिक ने कहा कि मैं ब्रम्हाकुमारीज पहले से ही जानता हूं लेकिन जितना इस संस्थान के बारे में मैंने पहले सुना है उससे कहीं ज्यादा अच्छा आज मैं यह आकार अनुभव कर रहा हूं। आज विश्व में दया और करुणा की बात हम करते है वो आज मुझे ब्रह्माकुमारीज में दिखाई देती है और यह अनुभूति सदा काल मेरे साथ रहेगी। थाईलैंड से पधारे बुद्धिस्ट संत पी पिनियापांग ने कहा की यहां की स्वच्छता सभ्यता और सबके हर्षित मुख चेहरे देखकर मैं बहुत प्रभावित हुआ हूं।  महिला शक्ति द्वारा संचालित यहां संस्थान निकट भविष्य में आध्यात्मिक जगत में सबसे ऊंचा स्थान बनाएगा तथा इनके द्वारा की जा रही है सेवाएं निश्चित ही संसार में एक सकारात्मक परिवर्तन लाएगी । श्रीलंका से पधारे प्रोड्यूसर और डायरेक्टर नवीन गुणारत्ने ने कहा की नारी शक्ति अगर चाहे तो क्या नहीं कर सकती वह निश्चित ही एक नए समाज की स्थापना कर सकती हैं और ब्रह्माकुमारीज इस बात की मिसाल है।

*राजयोग का महत्व जान किया अभ्यास*

कार्यक्रम के दौरान सभी मेहमानों को वीडियो प्रेजेंटेशन के द्वारा ब्रह्माकुमारीज द्वारा सिखाए जा रहे हैं आध्यात्मिक ज्ञान और राजयोग को स्पष्ट किया गया। कार्यक्रम के अंत में इस कार्यक्रम का संचालन कर रही भोपाल से पधारी बी के पूनम बहन ने राजयोग कॉमेंट्री द्वारा सभी को गहन शांति की अनुभूति कराई। सभी मेहमानों को ईश्वरीय सौगात प्रदान की गई साथ ही सभी ने सेवाकेंद्र पर ब्रह्माभोजन भी स्वीकार किया। कार्यक्रम के पश्चात सभी ने सेवाकेंद्र पर आकर आध्यात्मिक वातावरण तथा शांति की अनुभूति होने की बात कही साथ ही ब्रह्माकुमारीज की व्यवस्थाओ, आयोजन, अनुशासन और ब्रह्माभोजन की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। ब्रह्माकुमारी सुनीता बहन ने सभी अतिथियों को मुख्यालय माउंट आबू पधारने का निमंत्रन भी दिया।

*ये भी रहे उपस्थित* डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे , बी के नंदकिशोर, बी के आयुषी, बी के पूर्णिमा,बी के शारदा , बी के अनीता , बी के सविता , बी के हेमलता  सहित शहर के कई गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी गन इस आयोजन में उपस्थित रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें