बहादुरगढ़ : ब्रह्माकुमारीज द्वारा आयोजित आत्मनिर्भर भारत के किसान सम्मेलन में हजारों किसान हुए शामिल

0
378

बहादुरगढ़,हरियाणा: ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आत्मनिर्भर भारत का किसान सम्मेलन में नए युग का आधार – ‘शाश्वत योगिक खेती’ विषय को लेकर सेक्टर 6 स्थित कम्युनिटी सेंटर में एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में वर्तमान समय की मांग शाश्वत योगिक खेती विषय पर भाषण करने के लिए गुजरात से (ग्राम विकास विभाग ब्रह्माकुमारीज की अध्यक्ष) राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी सरला दीदी जी , महाराष्ट्र (कोल्हापुर) से ग्राम विकास प्रभाग की एग्जीक्यूटिव मेंबर राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी मनीषा दीदी जी, बहादुरगढ़ ब्रह्माकुमारीज सेवाकेंद्र की मुख्य प्रभारी ब्रह्माकुमारी अंजली दीदी जी,कर्नाटक राज्य से ब्रह्माकुमार किसान शेखर भाई व ब्रह्माकुमार लक्ष्मण भाई शामिल हुए।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर हरियाणा सरकार के कृषि मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल जी शामिल हुए। उन्होंने संस्था के इस किसान जागृति मिशन को लेकर संस्था की खूब सराहना की।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक नरेश कौशिक , नगर परिषद बहादुरगढ की चेयरपर्सन श्रीमती सरोज राठी, पूर्व अध्यक्ष कर्मवीर राठी , समाजसेवी अशोक गुप्ता , सीएम विंडो एमिनेंट पर्सन दिनेश शेखावत ,बी डी ओ उमेद सिंह , कृषि विभाग एस डी ओ सुनील कौशिक , पाले राम शर्मा (वॉइस चेयरपर्सन नगर परिषद), सतीश छिक्कारा (राष्ट्रीय किसान मोर्चा पूर्व अध्यक्ष) , कृषि डिप्टी डायरेक्टर जितेंद्र सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष कप्तान बिरधाना , प्रेसिडेंट मंडल भाजपा श्री कृष्ण चंद्र ,जिला अध्यक्ष विक्रम कादयान , जिला पार्षद प्रतिनिधि सत्यवान दलाल, जिला पार्षद रवि छिल्लर सहित बहादुरगढ़ के आसपास क्षेत्र के सभी गांव के पांच–सरपंच ,किसान भाई व माताएं बहने इस सम्मेलन में शामिल हुए।

मुख्य वक्ता सरला दीदी जी ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान समय की मांग है कि खेती की गुणवत्ता को सुधारने के लिए उसमें आध्यात्मिक क्रांति लाई जाए। जिससे किसानों की दशा भी सुधरेगी और अनाज की पैदावार भी अधिक होगी। जहरीले रसायनों के प्रयोग को छोड़कर अपनी पुरानी ऋषि कृषि पद्धति को अपना कर , साथ-साथ उसमें परमपिता परमात्मा की याद से यदि हम खेती करते हैं तो हम कम खर्चे में अधिक पौष्टिक पैदावार का उत्पादन कर सकते हैं।

साथ-साथ कार्यक्रम में महाराष्ट्र से पधारी ब्रह्माकुमारी मनीषा दीदी जी ने सभी को अपने-अपने खेत में किस प्रकार से राजयोग मेडिटेशन किया जाए, इसका अभ्यास भी कराया। कर्नाटक से पधारे ब्रह्माकुमार भाई लक्ष्मण भाई व शेखर भाई ने अपनी फसल के सैंपल के रूप में वहां का फल और सब्जियां भी सबको दिखाकर अपने अनुभव को साझा किया।

कृषि मंत्री जी ने भी उपस्थित सभा को यौगिक खेती के लिए प्रेरित करते हुए संस्था द्वारा किसान जागृति के इस मिशन की सराहना की। यौगिक खेती की ट्रेनिंग करने का सभी किसानों को आग्रह किया।

ब्रह्माकुमारी अंजली दीदी जी ने शाश्वत योगी खेती व आदर्श पशुपालन की ट्रेनिंग करने आए सभी किसान भाई बहनों को शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में बच्चों द्वारा धरती मां की पुकार नाटिका द्वारा सभी को शाश्वत योगिक खेती का संदेश दिया और नशा मुक्त भारत और व्यसन छोड़ने की सभी से प्रतिज्ञा भी कराई गई।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें