हरी सब्जियां खायें और मोटापा घटायें

0
365

सर्दी का मौसम, खान-पान का मौसम होता है। इस मौसम में लोग दूसरे सीज़न से ज्य़ादा खाते हैं, लेकिन सेहत को लेकर फिक्रमंद लोग ऐसा नहीं कर पाते। उन्हें वज़न बढऩे की चिंता सताने लगती है। तो हम बताते हैं ऐसे फल और सब्जियों के बारे में जिन्हें खूब खाने पर भी आपका वज़न नहीं बढ़ेगा।

टमाटर- भारतीय रसोई में मिलने वाला टमाटर सिर्फ सब्जी को स्वादिष्ट ही नहीं बनाता बल्कि यह वज़न कम करने में भी सबसे बढिय़ा हो सकता है। इसे खाने में शामिल करने से यह शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाता है और शुगर लेवल को बढ़ाने से रोकता है।

फूलगोभी- आपको बार-बार भूख लगती है और कुछ भी खा लेते हैं, इस आदत से आपका वज़न बढ़ रहा है तो अपनी डाइट में फूलगोभी को शामिल कीजिए। इसमें पाए जाने वाले खास तत्व शरीर में विषाक्त अपशिष्ट पदार्थ से लडऩे में मदद करते हैं। इसमें वज़न घटाने में सहायक इंडोल्स, ग्लूकोसिनोलेट्स और थियोसाइनेट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में सभी विषाक्त अपशिष्ट को बंद कर देता है।

चुकंदर- चुकंदर को शरीर में खून बढ़ाने का सबसे बढिय़ा स्रोत कहा जाता है। एक रिसर्च में यह पाया गया है कि चुकंदर का जूस पीने से स्टैमिना बढ़ता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम, फोलिक एसिड, फाइबर होता है जो वज़न घटाने में काफी मददगार साबित होता है। फल की तरह इसकी पत्तियां भी गज़ब की फायदेमंद चीज़ हैं। इसकी पत्तियों का अगर खाने में इस्तेमाल करेंगे तो इससे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में मिल सकता है।

करेला- अगर मोटापे के शिकार हैं और करेला देखते ही मुंह बनाने लगते हैं तो अब ऐसा बंद कर दीजिए। यदि करेले को सही तरीके से पकाकर खाया जाए तो इसके बहुत फायदे मिल सकते हैं। वहीं यह रोज़ाना खाने में मौजूद ज्य़ादा कैलोरी को भी कम करता है। वज़न कम करना चाहने वालों को अपने खान-पान में करेला ज़रूर शामिल करना चाहिए।

आलू हालांकि हर किसी का मानना है कि आलू खाने से वज़न बढ़ता है, जबकि ऐसा नहीं है। वास्तव में वज़न घटाने में काफी मददगार है। इसमें घुलने योग्य और बगैर घुलने वाले, दोनों तरह के फाइबर होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल का ध्यान रखते हैं। वज़न जल्दी कम करना चाहते हैं तो आलू को अपने आहार में छिलके सहित शामिल करें।

पालक- अन्य हरी सब्जियों की तुलना में पालक से आपको दुगुना ज्य़ादा फाइबर मिलता है जो वज़न घटाने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे सर्दी में शरीर की ऊर्जा बढ़ती है।
गाजर सर्दी के मौसम में गाजर के सेवन से कैलोरी कम होगी। गाजर को रोस्टेड, सॉटीड या स्टीम्ड रूप में खाने में शामिल कर सकते हैं।

केला यदि केले के बारे में आप सोचते हैं कि इसे खाने से मोटापा बढ़ता है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। दरअसल केला हेल्दी और वेट लॉस डाइट के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला मिनरल पोटैशियम लो ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी को भी दिल से दूर रखता है।

सेब-पेन स्टेट यूनिवर्सिटी ने अपनी एक रिसर्च में दावा किया है कि अगर ब्रेकफास्ट में पास्ता खाने से पहले एक सेब खाया जाए तो इससे वज़न बढऩे के आसार काफी हद तक कम हो जाते हैं। रोज़ाना एक सेब खाने से चेहरे की चमक भी बढ़ती है। एक मध्यम आकार के सेब में 4 ग्रा. फाइबर होता है जो आपको ज्य़ादा समय तक भूख का एहसास नहीं होने देता है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें