आबू रोड: पु​णे की कॉप यूनिवर्सिटी के विद्यार्थि पांच दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण पर शांतिवन पहुंचा

0
384

मेडिटेशन से लक्ष्य पर फोकस करने में मिलती है मदद: डॉ. मिड्‌ढा
– पुणे की कॉप यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों का टूर पांच दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण पर शांतिवन पहुंचा
– पहले दिन विद्यार्थियों ने समझीं राजयोग मेडिटेशन की बारीकियां

आबू रोड,राजस्थान। विद्यार्थी जीवन में सबसे जरूरी है एकाग्रता। जब हम एकाग्रता के साथ अपने लक्ष्य को पाने के लिए प्रयास करते हैं तो सफलता निश्चित रूप से मिलती है। मेडिटेशन से हमारे ब्रेन की कार्यक्षमता बढ़ती है। लक्ष्य पर फोकस कर पाते हैं। आप सभी भविष्य में जिस कार्यक्षेत्र में रहेंगे लेकिन जीवन में सबसे अहम है मानसिक शांति, सुकून वह मेडिटेशन से मिलता है। यह बात ग्लोबल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. प्रताप मिड्‌ढा ने कही। वह ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के मनमोहिनीवन परिसर स्थित ग्लोबल ऑडिटोरियम में पुणे की कॉप यूनिवर्सिटी के शैक्षणिक भ्रमण पर पहुंचे विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। शिक्षा प्रभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन पर हमारे आगे के जीवन का आधार होता है। इसलिए इस समय को अपनी स्व उन्नति में पूरी तरह समर्पित कर दें।
वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका डॉ. सविता बहन ने कहा कि अपनी जिंदगी में राजयोग मेडिटेशन को शामिल करने से आपकी पढ़ाई आसान हो जाएगी। राजयोग से हमारा मन सशक्त होता है। सशक्त मन का व्यक्ति जीवन के हर क्षेत्र में सफल होता है। भौतिक शिक्षा के साथ हमें मन को समझने की शिक्षा, अध्यात्म और योग की शिक्षा लेना जरूरी है।
शिक्षा प्रभाग की मुख्यालय संयोजिका बीके शिविका बहन ने कहा कि आप सभी पांच दिन तक यहां के आध्यात्मिक वातावरण का पूरी तरह से लाभ लें। यहां से ज्यादा से ज्यादा सीखकर जाएं जो आपको पूरी जिंदगी मार्गदर्शन करेगा। आध्यात्मिक ज्ञान हमारे व्यक्तित्व को कुंदन सा निखारकर उसे दीपक की तरह प्रकाशित कर देता है। जीवन में हम कितनी भी तरक्की कर लें लेकिन सबसे पहले एक अच्छा, नेक इंसान जरूर बनें। इस मौके पर पुणे से आए विद्यार्थी, शिक्षकगण और कॉप यूनिवर्सिटी का स्टाफ मौजूद रहा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें