संबलपुर: पत्रकार सम्मेलन आयोजित किया गया

0
355

पत्रकार सम्मेलन के दौरान ग्रुप फोटो में ब्रह्माकुमारी सम्बलपुर उपक्षेत्र निर्देशिका बिके पार्वती दीदी, मीडिया प्रभाग राष्ट्रीय संयोजक भ्राता बी के सुशांत, सम्बलपुर अतिरिक्त जिल्लापाल भ्राता प्रदीप कुमार साहू, दूरदर्शन कार्यक्रम प्रमुख मनीष भट्टाचारजी, वरिष्ठ पत्रकार भ्राता हेमन्त महापात्र तथा अन्य।

संबलपुर, ओडिशा : सम्बलपुर के दानिबंध स्थित सेवाकेन्द्र में विशेष पत्रकारों के लिए – “Meditation : Key to Success in Media Profession” विषय पर एक स्व सशक्तिकरण सेमीनार आयोजित किया गया। ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की पश्चिम ओडिशा प्रमुख ब्रह्माकुमारी राजयोगिनी पार्वती बहन की अध्यक्षता में आयोजित इस सेमिनार में संस्था के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक राजयोगी सुशांत भाई मुख्य वक्ता के तौर पर शामिल हुए। साथ ही एडीएम प्रदीप कुमार साहू बतौर मुख्य अतिथि एवं वरिष्ठ पत्रकार हेमंत महापात्र सेमिनार के सम्मानित अतिथि थे। 
अदृश्य को देखना एवं असंभव को संभव कर दिखाना पत्रकारों का मूल लक्ष्य होना चाहिए। अपने व्यस्त जीवन में पत्रकारों को भी मेडिटेशन की जरूरत है। इसके बलबूते उनके बीच सकारात्मक एवं आशावादी सोच का विस्तार संभव हो पाएगा। ब्रह्माकुमार सुशांत भाई ने उपस्थित पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि मौडिया देवाधिदेव महादेव के तीसरे नेत्र के सदृश्य है। खोज के साथ साथ शोध पत्रकारिता आज की जरूरत है। समाज एवं जनता की आम समस्याओं का समाधान करने हेतु पत्रकारों को मुनाफा एवं जिम्मेदारी में समन्वय बैठाकर अपने पत्रकारिता को आगे बढ़ाने की जरूरत है। सकारात्मक सोच पत्रकारों की सबसे बड़ी शक्ति है। नकारात्मक विचाराधारा आपको सिर्फ और सिर्फ कमजोर बना सकती है। ‘की टू सक्सेस इन मीडिया प्रोफेशन’ अभियान के माध्यम से ब्रह्माकुमारी संस्था देश के प्रत्येक जिले में काम कर रहे पत्रकारों की आंतरिक शक्ति को बढ़ाने का प्रयास कर रही है। यह सिर्फ और सिर्फ मेडिटेशन से ही संभव है। पत्रकारों में जब अध्यात्मिक ज्ञान कूट-कूटकर भरा होगा तो वे अपने समाचारों के साथ-साथ समाज के साथ भी न्याय कर पाएंगे।

मुख्य अतिथि एवं सम्मानित अतिथि ने भी इस अवसर पर उपस्थित पत्रकार एवं अन्य गणमान्य बंधुओं को संबोधित किया और अपने बहुमूल्य सुझाव दिया। एडीएम प्रदीप कुमार साहू ने सत्य के साथ व्यावसायिक जीवन का संतुलन की पत्रकार जीवन को तनाव मुक्त बनाने का साधन बताया। तो वरिष्ठ पत्रकार हेमंत महापात्र ने वर्तमान समय के तनावपूर्ण पत्रकारिता में राजयोग राजयोग का अभ्यास बहुत जरूरी बताया । 
बहन आरती ने सेमीनार का सफल संचालन किया। कुमारी आराध्या ने संबलपुरी स्वागत नृत्य के द्वारा सभी का स्वागत किया। सेमीनार के बीच में बहन दीपा ने सभी को राजयोग का अभ्यास कराया। इस कार्यक्रम में करीब सम्बलपुर के 65 विशिष्ठ पत्रकारों ने भाग लिया। सेमीनार के अंत में सभी पत्रकारों को ब्रह्मा भोजन स्वीकार कराया गया। सेमिनार के आयोजन में संस्थान के अन्य सदस्यों ने सक्रिय सहयोग किया।

पत्रकार सम्मेलन कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न मीडिया के पत्रकार गण। 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें