बिजावर: राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर ब्रह्माकुमारी विद्यालय द्वारा विशेष कार्यक्रम का आयोजन

0
170

बिजावर,मध्य प्रदेश। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर ब्रह्माकुमारी विद्यालय द्वारा बालिका छात्रावास शासकीय अनु जाति उत्कृष्ट कन्या छात्रावास और नेताजी सुभाष चंद्र बोस बालिका छात्रावास में विशेष कार्यक्रम का आयोजन बीके बीके प्रीति बहन ने किया। लगभग 200  छात्राओं और अधीक्षिका बेबी सनसिया और  वार्डन रजनी सनसिया एवं सहायक वार्डन पुनीता सेन ने कार्यक्रम में अपना योगदान दिया।

बीके प्रीति बहिन ने छात्रों को आने वाली परीक्षाओं के लिए बुद्धि को एकाग्र करने की विधि बताई  व मेडिटेशन, ध्यान द्वारा मन को एकाग्र करने का अभ्यास कराया और साथ में परमात्मा का सत्य परिचय देते हुए कहा कि सबका मालिक एक है वह निराकार ज्योति बिंदु स्वरूप है जो रूप में बिंदु और गुणो में सिंधु के समान है।
बीके प्रीति बहन ने बुद्धि को स्वच्छ रखने के लिए तीन कर्मेंद्रियो पर विशेष ध्यान देने को कहा कि जब हम इन आंखों से या कानों से या मुख द्वारा अनावश्यक चीज देखे वह सुनते हैं तो इसका असर हमारे मन पर होता है जिससे बुद्धि पढ़ाई के समय इन्हीं बातों में भटकती है। यदि मन बुद्धि को एकाग्र करना हो तो अनावश्यक बातों, दृष्यो से मन को बचाकर रखें व रोज सुबह राजयोग का अभ्यास करें। अधीक्षिका बेबी सनसिया जी ने ब्रह्मकुमारी बहनों द्वारा किए गए कार्यक्रम की अत्यधिक सराहना की वा आगे भी कार्यक्रम का निमंत्रण दिया।
बी के रचना बहन ने बालिका दिवस पर सभी छात्रों को बधाई दी व प्रभु प्रसाद वितरण कर ध्यान करवाया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें