कादमा:’नशा मुक्त भारत अभियान’ के अंतर्गत “मेरा गांव नशा मुक्त गांव अभियान” का झंडी दिखाकर शुभारंभ किया

0
150

कादमा (हरियाणा): ब्रह्माकुमारीज सेवाकेंद्र कादमा में पुलिस अधीक्षक नीतिका गहलोत ने ब्रह्माकुमारीज के मेडिकल विंग और भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ के अंतर्गत “मेरा गांव नशा मुक्त गांव अभियान” का झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। यह अभियान 29जनवरी से 5 फरवरी तक बाढडा व झोझूकलां खंड के विभिन्न स्कूलों, कालेज व गांव के गली मोहल्ले में बड़े बूढ़ो युवाओं को नशा छोड़ने के लिए प्रेरणा देगा।  अभियान का शुभारंभ जिला पुलिस अधीक्षक नीतिका गहलोत, ब्रह्माकुमारी वसुधा बहन, डॉ विनोद कुमार सीएमओ, डॉ आशीष मान, देशराज डीएसपी बाढडा, सरपंच प्रतिनिधि महेश फौजी,  सुधीर शर्मा सरपंच रामदास लीलाराम कान्हड़ा सरपंच, विकास सरपंच माई कलां, पवन कुमार सरपंच व पूर्व सरपंच जिले सिंह झोझू खुर्द, जिला पार्षद प्रतिनिधि अशोक कुमार आदि ने दीप प्रज्ज्वलित कर  किया।उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक नीतिका गहलोत ने कहा कि आज युवा शक्ति को नशे के चंगुल से बचाने के लिए सबके सहयोग की आवश्यकता है पूरे समाज के लिए यह बहुत बड़ी चुनौती है। नशा नाश की जड़ है जो समाज के लिए घातक है। उन्होंने कहा ब्रह्मा कुमारीज में सिखाए जाने वाला राजयोग मेडिटेशन अपने आप में एक ऐसी पद्धति है जिससे सहज ही व्यसनों रूपी राक्षस से मुक्ति पाई जा सकती है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यह अभियान चलाकर ब्रह्माकुमारीज ने बड़ी सराहना का कार्य किया है इस श्रेष्ठ कार्य में जब ब्रह्माकुमारी बहनें आगे आएंगी तो उनकी प्रेरणा और शक्ति से नशा करने वाले युवा सहजतापूर्वक इससे मुक्त होंगे। सीएमओ डॉ  विनोद कुमार ने नशे से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले कुप्रभावों के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि मेडिटेशन नशा मुक्त जीवन के लिए रामबाण औषधि है।

उप पुलिस अधीक्षक देशराज ने अभियान के प्रति अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्था का युवा निर्माण के लिए सकारात्मक प्रयास अवश्य सफल होगा। क्षेत्रीय प्रभारी राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी वसुधा बहन ने अपने प्रेरणादाई वक्तव्य में कहा कि अध्यात्म मेडिटेशन हमें आंतरिक रूप से मजबूत बनाता है जिससे हम इस नशे रूपी राक्षस से शहर छुटकारा पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज आवश्यकता स्वचिंतन व परमात्म चिंतन करने की है अपने मनोबल को बढ़ाने की है कमजोर मनोबल के कारण ही हम इन व्यसनों में लिप्त होते हैं। ब्रह्माकुमारी ज्योति बहन ने राजयोग मेडिटेशन का अभ्यास करवाया एवं ब्रह्माकुमारी नीलम बहन ने नशा छोड़ने की शपथ दिलाई। कादमा सरपंच प्रतिनिधि महेश फौजी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि सभी सामाजिक समस्याओं की जड़ है नशा ।

जिला पुलिस अधीक्षक नीतिका गहलोत ने हरी झंडी दिखाकर नशा मुक्त भारत अभियान रथ को रवाना किया इस अवसर पर सीएमओ विनोद कुमार, ब्रह्माकुमारी वसुधा बहन, देशराज डीएसपी शाहिद विभिन्न गांव के सरपंच उपस्थित थे।

कुमारी आरजू ने स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया।  कार्यक्रम में सैकड़ो ग्रामीण प्रबुद्धजन उपस्थित थे। मंच संचालन ब्रह्माकुमार मा. सुनील ने किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें