मुंबई-बोरीवली : बोरीवली वेस्ट सेवाकेंद्र ने ‘अलविदा तनाव ‘ पर टॉक का आयोजन किया

0
87

मुंबई-बोरीवली महाराष्ट्र। कार्यक्रम की शुरुआत, राघविंदर भाई द्वारा मधुर गीतों की माला से हुई। सेन्टर प्रभारी BK Bindu ने सभी मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि –आजकल की अनिश्चित और भागदौड़ भरी जीवन में हम कैसे अपनी खुशी को बनाए रखें। उन्होंने ये भी कहा कि सब कुछ करते हुए अपने मन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

कार्यक्रम के वक्ता BK Shreya ने सभी को कठिन परिस्थितियों में स्थिर रहने के तरीके बताते हुए कहा कि हमारे मन की स्थिति, बाहरी परिस्थितियों पर न आधारित होते हुए, अपने ही विचारों से बनती है। हम जो देखते, सुनते वा पढ़ते हैं, वैसा ही हमारा व्यक्तित्व बनता जाता है। जहाँ, अभिभावकों की अपने बच्चो से अच्छे रिज़ल्ट की अति महत्वाकांक्षा के कारण, बच्चों में तनाव बढ़ता जा रहा है और इसलिए कई बार वे, अपने मूल्यों को पीछे छोड़ ,चीटिंग जैसे गलत रास्ते अपनाते हैं, वहीं, बड़े, जीवन की समस्याओं में नेगेटिव सोचने के कारण, तनावग्रस्त रहने लगे हैं। 

उन्होंने कहा कि, हमारी सोच से ही हमारे इमोशंस बनते हैं और हमेशा सही सोचने की प्रैक्टिस करने से, हम सदा खुश और स्ट्रेस फ्री रह सकते हैं। तनाव, हमारे अपने मन की कमजोरी है इसलिए हमें मेडीटेशन से अपने मन को शक्तिशाली बनाने की प्रैक्टिस करनी चाहिए। BK Shreya ने, परिस्थिति को स्वीकार करने, बीती को बिंदी लगाने, हमेशा सही सोच रखने के लिए, आए हुए सभी भाई बहनों को, मेडिटेशन कोर्स के लिए आमंत्रित किया।

BK Pinky Barot ने कुशल मंच संचालन किया। लगभग 450 भाई बहनों ने इस कार्यक्रम का लाभ लिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें