अंगूर के साथ-साथ उसकी पत्तियां भी हैं फायदेंमंद

0
478

आपको जानकर हैरानी होगी कि सेहत को जितना फायदा अंगूर पहुंचाते हैं, उससे कहीं ज्य़ादा गुण इसकी पत्तियों में होते हैं। ग्रीक, तुर्की, वियतनमीज और रोमानियन खाने में अंगूर की पत्तियों का उपयोग किया जाता है। हालांकि, भारत में इनका इस्तेमाल कम ही देखा गया है। अंगूर की पत्तियों को हरी पत्तेदार सब्जियों में गिना जाता है। इनमें कैलोरी बेहद कम होती है और यह पत्ते पोषक तत्वों से भरे भी होते हैं। तो आइए जानते हैं कि अंगूर की पत्तियां कैसे हमारे लिए फायदेमंद साबित होती हैं।

फाइबर अंगूर की पत्तियों में फाइबर की मात्रा काफी होती है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को धीमा करता है, जिससे आपका पेट देर तक भरा रहता है। इनको पचाने में समय लगता है, इसलिए खून में चीनी भी धीरे-धीरे रिलीज होती है और ब्लड शुगर बढ़ाने का काम नहीं करती। आयरन अंगूर की पत्तियां आयरन से भी भरी होती हैं। जो शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है।

आयरन हमारे शरीर के लिए लाल रक्त को बनाने में मदद करता है जो एनीमिया जैसी समस्या से बचाता है। इसके अलावा आयरन रक्त में हीमोग्लोबिन नामक प्रोटीन को जोडऩे में भी मदद करता है। जो ऑक्सीजन को शरीर के अंगों तक पहुंचाता है। आयरन एक ऐसा खनिज पदार्थ है, जो शरीर में खून की कमी होने से बचाता है। जिससे आप अनीमिया से बचते हैं। साथ ही यह खनिज आपके रक्त को आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में भी मदद करता है।

विटामिन ए अंगूर की पत्तियां शरीर में विटामिन्स की मात्रा को बढ़ावा देती हैं। इसमें विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है। विटामिन ए आपकी कोशिकाओं को विकसित करने में मदद करता है, उनके विकास को गैर कार्यात्मक अपरिपक्व कोशिकाओं से विशेष कोशिकाओं में निर्देशित करता है, जो कार्यात्मक ऊत्तक का एक हिस्सा बन जाते हैं। आपकी हड्डियां, त्वचा, पाचन तंत्र और दृश्य प्रणाली सभी कार्य करने के लिए विटामिन ए पर निर्भर करती हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अंगूर की पत्तियों में अंगूर या इसके जूस से कहीं ज्य़ादा एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद विषाणुओं से होने वाली हानि को कम करते हैं और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अंगूर की पत्तियों में अन्य गुण भी होते हैं जैसे कि विटामिन, मिनरल, आयरन आदि। इन तत्वों के कारण अंगूर की पत्तियों का सेवन विभिन्न समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

विटामिन के विटामिन के ब्लड क्लॉटिंग को कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर आपके शरीर में विटामिन्स का स्तर अच्छा है, तो इससे घाव लगने पर ब्लढ क्लॉट बन जाता है, ताकि इस क्लॉट की मदद से खून बहना बंद हो जाए और खून की कमी न हो जाए।

कैल्शियम अंगूर की पत्तियां आपको दो खनिज पदार्थ भी देती हैं, जैसे कैल्शियम और आयरन। आपके शरीर को कैल्शियम की ज़रूरत पड़ती है, ताकि हड्डियां और दांत मजबूत बनें।

अंगूर के पत्तों के अन्य फायदे अंगूर के पत्तों में पोटैशियम होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मददगार होता है। अंगूर के पत्तों में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्वस्थ त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। अंगूर के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर से लडऩे में मददगार होते हैं। अंगूर के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन के, के साथ-साथ फॉलिक एसिड, कैल्शियम, मैैग्नीशियम, फोस्फोरस आदि के संचय होते हैं।

अंगूर की पत्तियों का उपयोग अंगूर के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ बहुत कम लोगों को पता होते हैं। अंगूर की पत्तियों का उपयोग पाक में उन्हें सुखाकर और बरताव से तैयार किया जाता है। ये पत्तियां उबले हुए या तले हुए अंगूर के साथ या फिर उन्हें सलाद में मिलाकर खाई जाती हैं। इसमें एक विशेष प्रकार का एसिड होता है जो अधिकतर खाद्य पदार्थों में नहीं पाया जाता है। इस एसिड का नाम क्रटैनिनञ्ज है और यह अंगूर के पत्तों को कड़वा बनाता है। इसके अलावा ये पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें