मीडियाकर्मियों के लिए “तनाव मुक्त जिंदगी बनाने” पर सेमिनार सफलतापूर्वक संपन्न हुआ

0
206

नोएडा,उत्तर प्रदेश:प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय की मीडिया विंग की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव के अंतगर्त मीडियाकर्मियों के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया गया. ये सेमिनार नोएडा स्थित सद्भावना भवन में हुआ. जहां 60 से अधिक मीडिया कर्मियों ने हिस्सा लिया. सेमिनार खास तौर पर मीडिया कर्मियों के तनाव प्रबंधन के लिए आयोजित किया गया था। नोएडा में आयोजित इस पुनीत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में आईआईएमसी के डायरेक्टर जनरल प्रोफेसर संजय द्विवेदी, विशेष अतिथि के तौर पर कार्यक्रम की शोभा बढ़ा रहे थे मारवाह स्टूडियोज और एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म ऐंड टेलीविजन के प्रेसिडेंट डॉक्टर संदीप मारवाह,गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर ऑल इंडिया रेडियो के एडवाइजर उमेश चतुर्वेदी, एएनआई टीवी के डायरेक्टर महेश भाकुनी और इंडियन जर्नर्लिसट वेलफेयर एसोसिएशन दिल्ली के प्रेसिडेंट राजीव निशाना मौजूद रहे.दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का आगाज हुआ।
कार्यक्रम में मौजूद डॉ संदीप मारवाह ने जैसे ही अपने वक्‍तव्‍य की शुरुआत की तो पूरा वातावरण दिव्य ऊर्जा से भर गया, उन्होंने कहा कि आपकी शुभ भावना एक पवित्र ऊर्जा बनकर औरों तक पहुंच जाती है। उस अदृश्य ऊर्जा को आप देख नहीं सकते,पर महसूस कर पाते हैं। लेकिन हम इस शुभ भावना को अपने भीतर दिन भर में कितनी बार और कितनी देर तक महसूस कर पाते हैं ? तनाव बार-बार हावी क्यों हो जाता है, हम अपने ही विचारों के कारण सरल जीवन को इतना जटिल क्यों बना लेते हैं,उनकी इन बातों ने मीडिया कर्मियों को काफी जागरूक किया। 
उन्होंने कहा कि ओम शांति, इन दो शब्दों की भी महिमा का बखान किया, जिन्हें ब्रह्माकुमारी ने अपनाया है। ये महज शब्द नहीं बल्कि वे दो शक्तियां हैं, जिनकी मदद से व्‍यक्ति अपनी परेशानियों से लड़ सकता है। अपने भीतर नई ऊर्जा का संचार कर सकता है। मारवाह के मुताबिक, ओम एक ध्‍वनि है, जिसे हमारे पूर्वजों ने हजारों साल पहले साधना के बल पर हमें सौंपा है। 
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद प्रोफेसर संजय द्विवेदी ने कुछ प्रमुख बिंदुओं को सामने रखा जिससे समारोह में मौजूद लोगेां को उपयो‍गी मंत्र मिले। जैसे, संजय द्विवेदी जी ने कहा, जिसे कभी क्षमा करने नहीं आया, वह अच्‍छा इंसान नहीं हो सकता, अपनी संस्‍कृति का महिमामंडन करने के साथ हमें इसे बचाने के लिए आगे आना होगा, परिवार और समाज पर काम करने की जरूरत है ताकि दुनिया में युद्ध रोका जा सके। उन्होंने कहा कि भारत को स्वर्णिम भारत बनाने के लिए सिर्फ मीडिया ही नहीं आगे आएगी बल्कि हर फील्ड के लोगों को आगे आना चाहिए, क्योंकि हर किसी की भूमिका समाज में उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी मीडिया की है.यही नहीं कार्यक्रम में मौजूद दूसरे अतिथियों ने भी तनाव मुक्त सुदंर माहौल बनाने की बात पर जोर दिया।
कार्यक्रम में उपस्थित ब्रह्माकुमारीज की वरिष्ठ राजयोगी शिक्षिकाओं ने भी जीवन में और मीडिया कर्मियों के लिए मेडिटेशन कितना मह्तवपूर्ण है इस विषय पर प्रकाश डाला. लॉरेंस रोड सेवाकेंद्र की प्रभारी बीके लक्ष्मी, मंडावली सेंटर की प्रभारी बीके सुनीता ने सभी का मार्गदर्शन किया. ग्रेटर नोएडा से आईं बीके ललीता ने सभी को मेडिटेशन का अनुभव कराया. जिसके बाद समारोह का मौहाल एकदम से शांत और अलौकिक हो गया. बीके वर्षा ने आईब्रेकिंग सेशन के साथ सबके अंदर एक ऊर्जा भरी.नोएडा सेक्टर 26 की को डायरेक्टर बीके सुदेश के नेतृत्व में कार्यक्रम का संचालन हुआ. कार्यक्रम का संचालन करने में मीडिया विंग के नेशनल कॉर्डिनेटर बीके सुशांत, बीके मेधा ने मुख्य भूमिका निभाई।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें