हमारे जैसा भाग्य और किसी का कहाँ…!

0
166

हमारी जैसी गुड मॉर्निंग आज की दुनिया में किसी की नहीं होती। सवेरा होते ही माँ-बाप जगाते हैं। परमात्मा माँ के रूप में जगाता है। हम बच्चे इतने अच्छे हैं सेकण्ड में जग जाते हैं। बार-बार नहीं कहना पड़ता है- उठो-उठो। इशारा करता है, उठो बच्ची बस आँख खुल जाती है। माँ अगर ठीक तरह से बच्चों को न जगाये तो बाप आँख दिखायेगा। बच्चों को जगाती नहीं हो। बच्चे उठेंगे, बाप को याद करेंगे तो बाप खुश होगा। ऐसे मात-पिता सारे कल्प में नहीं मिलते हैं।
आज बाबा ने कहा है बच्चे महाभारत लड़ाई लगनी है, बॉम्ब्स छूटने हैं, बाढें आनी हैं। यह सब समाचार अभी सुन और देख रहे हैं। बाबा ने पहले से ही सब बता दिया है। लोगों का सारा पैसा बॉम्ब बनाने, मारने और मरने में जा रहा है। काम और क्रोध की आपस में बहुत अच्छी दोस्ती है। ये दोनों ही पूरी दुनिया को नर्क बनाने वाले हैं। लोभ और अहंकार भी साथ में हैं। परन्तु बाबा हमको कहते हैं, योग अग्नि, लगन की अग्नि ऐसी अन्दर से हो जो खुद योगी का अंग-अंग शीतल हो जाए, तपत बुझती जाए, औरों को अपना रंग देता जाए। लगन की अग्नि से योगी के अंग शीतल हो जाते हैं। सूर्य की किरणों से, बादल सागर से पानी खींचते और बरसाते हैं। सिर्फ सूर्य अपनी किरणें फेंकता रहे तो सृष्टि जल जाये। इसलिए किरणों से पानी खींचते हैं, फिर बरसता है। इतना बारिस करते हैं जो ठण्डक आ जाती है, किचड़ा साफ हो जाता है, हरियाली फैल जाती है, स्वच्छ पानी मिल जाता है। हम कौन हैं, पूछो अपने आप से। बाबा कहता है आओ मेरे बच्चे, बादल आओ। मैं देखती हूँ, ऐसा नशा ही नहीं चढ़ता है कि मैं कौन हूँ!
अरे एक घण्टा तपस्या में बैठो, बुद्धि और कहीं नहीं जाये, सेवा में भी नहीं, भले कुछ खाओ नहीं। कराची में चार-चार घण्टा लगातार बैठते थे, हिलने की भी मना थी।
अभी देखो जहाँ-तहाँ बीमारियों का कारण पानी है और खाने के लिए देखो शो वाली चीज़ हैं, उसमें कोई ताकत नहीं है। सब कुछ झूठ है, सच तो है ही नहीं। मन में भी झूठ, सोचने और बोलने की आदत है। सच सुनना और सच सुनाना। तुम राजाई पाते हो, सच सुनते हो और सच सुनाते हो। उसके बीच में क्या सोचते हो। बीच में कोई काम भी याद आया तो झूठ मिक्स हो जाता है। मुरली सुनते अगर कोई काम याद आया, तो योगयुक्त नहीं हो, फेल। बाबा के दिल से हमको पास माक्र्स नहीं मिलेगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें